व्यापार

मोदी कैबिनेट ने दी बजट को औपचारिक मंजूरी, थोड़ी देर में वित्त मंत्री करेंगी पेश

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में 2022-23 का बजट पेश करेंगी। आज वित्त मंत्री के कठघरे में क्या निकलेगा और आम आदमी को क्या राहत मिलेगी इस पर सबकी निगाहें हैं। सरकार के बजट ट्रेंड को देखते हुए लगता है कि बजट 2022 अर्थव्यवस्था को बूस्टर डोज देने का काम करेगा. आज के बजट से उम्मीद की जा रही है कि देश के करदाताओं खासकर नौकरीपेशा लोगों को सबसे बड़ा तोहफा मिल सकता है, वहीं इस बजट से स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी संभावनाएं हैं।

आज सुबह 10:10 बजे कैबिनेट की बैठक होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में बजट 2022-23 को मंजूरी दी जाएगी। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेपरलेस बजट पेश करेंगी.

लोकसभा सचिवालय के मुताबिक सोमवार से बजट सत्र शुरू हो गया है, जो 8 अप्रैल तक चलेगा. सत्र के पहले चरण को 11 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. इसके बाद 12 फरवरी से 13 मार्च तक सत्र का अवकाश रहेगा. इस दौरान स्थायी समिति मंत्रालयों/विभागों की अनुदान मांगों की जांच करेगी और फिर रिपोर्ट तैयार करेगी।

आपको बता दें, यह मोदी सरकार का 10वां बजट होगा और दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट होगा। आम आदमी से लेकर व्यवसायी, व्यापारी और किसान सभी को कोरोना महामारी के बीच आने वाले बजट से कुछ न कुछ उम्मीदें हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पर सबकी निगाहें हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button