उत्तराखंडराजनीतीराज्य

दिल्ली में राहुल गांधी के साथ हुई बैठक के बाद बोले हरीश रावत, चुनाव मैं लीड करूंगा; जानें- सीएम पर क्या बोले

दिल्ली में राहुल गांधी के साथ हुई बैठक के बाद पूर्व म़ख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि चुनाव मैं लीड करूंगा, लेकिन मुख्यमंत्री कौन होगा ये चुनाव के बाद ही तय होगा। इसके बाद अब हरीश रावत के ट्वीट के बाद उत्तराखंड कांग्रेस में मचा घमासान सुलझता नजर आ रहा है। शुक्रवार को दिल्ली में पार्टी शीर्ष नेतृत्व ने हरीश रावत सहित उत्तराखंड कांग्रेस के बड़े नेताओं से बात की। जिसके बाद हरीश रावत ने मीडिया से कहा कि वह आगामी विधानसभा चुनाव लीड करेंगे।

हरीश रावत के साथ पार्टी प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, पूर्व मंत्री यशपाल आर्या, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, सांसद प्रदीप टम्टा, पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय सहित पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली तलब किया गया गया था। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस बीच प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के निर्देश पर पार्टी स्तर की सभी बैठकें और कार्यक्रम भी स्थगित कर दिए थे।

हरीश रावत ने ट्वीट कर कहा था कि, ‘है न अजीब सी बात, चुनाव रूपी समुद्र को तैरना है, सहयोग के लिए संगठन का ढांचा अधिकांश स्थानों पर सहयोग का हाथ आगे बढ़ाने के बजाय या तो मुंह फेर करके खड़ा हो जा रहा है या नकारात्मक भूमिका निभा रहा है। जिस समुद्र में तैरना है, सत्ता ने वहां कई मगरमच्छ छोड़ रखे हैं। जिनके आदेश पर तैरना है, उनके नुमाइंदे मेरे हाथ-पांव बांध रहे हैं। मन में बहुत बार विचार आ रहा है कि हरीश रावत अब बहुत हो गया, बहुत तैर लिए, अब विश्राम का समय है!’ इसी के बाद उत्तराखंड की सियासत में ऊहापोह की स्थिति पैदा हो गई थी।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा था, ‘फिर चुपके से मन के एक कोने से आवाज उठ रही है “न दैन्यं न पलायनम्” बड़ी उहापोह की स्थिति में हूंं, नया वर्ष शायद रास्ता दिखा दे। मुझे विश्वास है कि भगवना केदारनाथ जी इस स्थिति में मेरा मार्गदर्शन करेंगे।’

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इस मामले में गुरुवार को भाजपा और आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा था। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, मेरा ट्वीट पढ़कर भाजपा और आप को मिर्ची लग गई। ट्वीट पर गरमाई सियासत के बीच भाजपा ने हरीश के ट्वीट के बहाने कांग्रेस की गुटबाजी को लेकर निशाना साधा। साथ ही इसे हरीश रावत के कांग्रेस में महत्वहीन होने के तौर पर पेश किया।

आम आदमी पार्टी ने भी ट्वीट के बहाने हरीश रावत और उनकी उत्तराखंडियत को लेकर सवाल खड़े किए थे। जिसके बाद गुरुवार को हरीश रावत ने सोशल मीडिया पर लिखा था, मेरा ट्वीट रोजमर्रा जैसा ही ट्वीट है, मगर आज अखबार पढ़ने के बाद लगा कि कुछ खास है। क्योंकि भाजपा और आम आदमी पार्टी को मेरी ट्वीट को पढ़कर मिर्ची लग गई है और इसलिए बड़े नमक मिर्च लगाए हुए बयान दे रहे हैं।

अमर उजाला से फोन पर हुई बातचीत में हरीश रावत ने कहा था कि ‘यकिन रखिए, हरीश रावत उत्तराखंड और उत्तराखंडियत के लिए लड़ता रहा है और लड़ता रहेगा। वह कांग्रेस पार्टी को भी छोड़कर कहीं नहीं जा रहा है। वह मरते दम तक कांग्रेस में ही रहेगा और पार्टी की भलाई के लिए काम करता रहेगा।’ पार्टी में उपजे विवाद और अपने ट्वीट पर उन्होंने कहा कि थोड़ा इंतजार कीजिए, सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा, किसने क्या किया, किसने क्या कहा और आगे कौन क्या करेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के सोशल मीडिया पर पोस्ट को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांग्रेस की अंदरूनी राजनीति बताया था। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि कांग्रेस में कई तरह के गिरोह सक्रिय है। इसमें हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह और कांग्रेस प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव गुट शामिल हैं।

हरीश रावत ट्वीट प्रकरण में नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह कुछ भी कहने से बचते रहे। उन्होंने सिर्फ इतना कहा था कि पार्टी में इस तरह की बातें होती रहती हैं। उन्होंने दोहराया था कि 2022 का चुनाव पार्टी सोनिया और राहुल की अगुवाई में लड़ेगी और निश्चिततौर पर जीत दर्ज करेगी।

उन्होंने कहा था कि वह पार्टी के एक साधारण कार्यकर्ता हैं। पार्टी ने उन्हें जब-जब जो दायित्व दिया, उन्होंने उसका निर्वहन करने का प्रयास किया। सीएम चेहरे पर उन्होंने कहा था कि उनकी कोई हैसियत नहीं है कि वह इस मामले में टिप्पणी करें। फैसला राष्ट्रीय नेतृत्व को करना है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा था कि कांग्रेस और उत्तराखंडियत की बात करने वाले हरीश रावत शुरुआत से राज्य निर्माण के खिलाफ रहे और अब चुनाव में चेहरा बनाने को लेकर हो रही सार्वजनिक सिर फुट्टौव्वल जनता देख रही है। उन्होंने तंज किया था कि खुद को उत्तराखंड की चाहत बताने वाले को पार्टी ने ठुकरा दिया। उन्होंने कांग्रेस की गुटबाजी पर निशाना साधा और कहा कि अपने लिए सोचने वाला उत्तराखंडियत की बात कैसे कर सकता है? कौशिक एक पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights