व्यापार

काम की बात:1 जून से बैंकिंग और गोल्ड हॉलमार्किंग सहित होंगे ये 6 बड़े बदलाव, इसका आप पर भी होगा सीधा असर

नई दिल्ली। भारत में लगातार विकास हो रहा है और आगे बढ़ने की इस प्रक्रिया में समय-समय पर नियमों में बदलाव भी हो रहा है। अब देश में एक जून से फिर कई बदलाव होने वाले हैं। इनका आम लोगों की जेब और जिंदगी पर सीधा असर पड़ने वाला है। ऐसे में हर व्यक्ति के लिए नियमों में होने वाले बादलावों की जानकारी जरूरी है। तो चलिए, आपको बताते हैं कि 1 जून से कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं।

1- गाड़ियों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा

दोपहिया और चारपहिया वाहनों के लिए 1 जून से थर्ड पार्टी बीमा महंगा हो जाएगा। थर्ड पार्टी बीमा के लिए ज्यादा प्रीमियम देना होगा। दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 cc तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपये का प्रीमियम देना होगा।

2- SBI होम लोन होगा महंगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दिया है, यह अब 7.05% हो गया है। वहीं, RLLR 6.65% प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम हो गया है। इसका असर 1 जून से होम लोन की ब्याज दरों में इजाफे के रूप में होगा।

3- गोल्ड हॉलमार्किंग

सोने की हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू होगा। इसके दूसरे चरण में 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नये जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स शुरू किए जाएंगे। इसके साथ ही, ऐसे सभी 288 जिलों में सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी। इन जिलों में हॉलमार्किंग के बाद 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे।

4- एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम

एक्सिस बैंक अपने सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले सर्विस चार्ज को बढ़ा रहा है। 1 जून से बैंक के सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा बढ़ जाएगी। इसके तहत सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के सेविंग अकाउंट में न्यूनतम 25,000 रुपये रखने होंगे। पहले 15,000 रुपये न्यूनतम रखने होते थे।

5- इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के लेन-देन पर फीस

जून से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से लेनदेन करना महंगा हो जाएगा। 15 जून से IPPB ने नगद लेनदेन फीस लेने का निर्णय लिया है। हालांकि, नए नियमों के तहत हर महीने की पहली तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट पर शुल्क नहीं लगेगा। इसके बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपये और जीएसटी लगेगी। वहीं, मिनी स्टेटमेंट पर 5 रुपये प्लस GST लगेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button