व्यापार

RBI ने E-RUPI वाउचर की सीमा बढ़ाकर 1 लाख रुपये की, कई बार इस्तेमाल की अनुमति भी दी

आरबीआई ने गुरुवार को e-RUPI प्रीपेड डिजिटल वाउचर की सीमा को 10,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया है.  इसके साथ ही, लाभार्थियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के डिजिटल वितरण की सुविधाओं के लिए कई बार उपयोग की इजाजत दे दी है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित e-RUPI प्रीपेड डिजिटल वाउचर को अगस्त 2021 में एक व्यक्ति-विशिष्ट और उद्देश्य-विशिष्ट कैशलेस वाउचर के रूप में 10,000 रुपये तथा सिंगल टाइम रिडेम्पशन सुविधा के साथ लॉन्च किया गया था.

e-RUPI Vouchers Cap Usage रिजर्व बैंक ने e-RUPI प्रीपेड डिजिटल वाउचर की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया है.  इसके साथ ही इसके कई बार इस्तेमाल की अनुमति भी दे दी है. बता दें कि e-RUPI प्रीपेड डिजिटल वाउचर को अगस्त 2021 में शुरू किया गया था.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “लाभार्थियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के डिजिटल वितरण की सुविधा के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए e-RUPI वाउचर के लिए सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये प्रति वाउचर करने और e-RUPI वाउचर के कई बार उपयोग की अनुमति देने का प्रस्ताव है. बदलावों के संबंध में NPCI को आवश्यक निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जुलाई में ई-रूपी को लॉन्च किया था. तब उन्होंने कहा था कि वाउचर-आधारित प्रणाली देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button