अंतर्राष्ट्रीय

चीन के शीआन में बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई तबाही, 21 लोगों की मौत; 6 अन्य लापता

बीजिंग: चीन के शानक्सी प्रांत के शीआन क्षेत्र में भारी बारिश और शुक्रवार शाम को पहाड़ी इलाके में आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण रविवार शाम तक 21 लोगों की मौत हो गई और छह अन्य लापता हैं. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार शाम करीब 6 बजे भारी बारिश, पहाड़ी बाढ़ और भूस्खलन ने शीआन जिले के चांग के एक गांव को अपनी चपेट में ले लिया. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आपदा के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 210 पर दो घर और 21 हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

ग्लोबल टाइम्स ने शीआन ब्यूरो ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट के हवाले से बताया कि इसके अलावा, आपदा ने तीन बिजली आपूर्ति बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है और 900 घरों को बिजली से वंचित कर दिया है. शीआन शहर ने तुरंत एक ऑनसाइट कमांड सेंटर स्थापित किया और खोज, बचाव और आपदा राहत कार्यों को अंजाम देने के लिए 980 से अधिक कर्मियों के साथ अग्निशमन और पुलिस विभाग सहित 14 बचाव दल तैनात किए.

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, खोज, बचाव और आपदा राहत अभियान चलाने के लिए लाइफ डिटेक्टर, सैटेलाइट फोन, खोजी कुत्तों सहित उपकरणों की 1,100 इकाइयों को तैनात किया गया है. रविवार शाम तक, 186 निवासियों को स्थानांतरित और पुनर्स्थापित किया गया है और राष्ट्रीय राजमार्ग 210 के तीन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त खंडों को बहाल कर दिया गया है. थोड़े से क्षतिग्रस्त 21 सड़क खंडों पर काम किया जा रहा है और 49 प्रभावित क्षेत्रों में संचार सेवाएं बहाल कर दी गई हैं.

इस बीच 855 घरों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गयी है. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि गांव में दो घर बह गए, आसपास की सड़कें, पुल, बिजली आपूर्ति और अन्य बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए. शानक्सी में सशस्त्र पुलिस बल की शीआन टुकड़ी ने प्रभावित क्षेत्र में 100 से अधिक कर्मियों को तैनात किया. प्रभावित क्षेत्र में प्रारंभिक खोज एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है.

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार सुबह तक, बचाव बलों ने 81 निवासियों और 11 वाहनों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया था, और चार मृत ग्रामीणों को खोजने में सहायता प्रदान कर रहे थे. एक स्थानीय ग्रामीण ने कहा कि शुक्रवार दोपहर एक या दो घंटे की भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन शुरू हो गया.

स्थानीय अग्निशमन विभाग, पुलिस और आपातकालीन प्रबंधन अधिकारी बचाव अभियान में समन्वय के प्रयास कर रहे हैं. रिपोर्ट मिलने के बाद, चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने बचाव और प्रतिक्रिया प्रयासों में सहायता के लिए आपदा स्थल पर एक कार्य समूह भेजा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button