उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने 98 लाख लाभार्थियों के खाते में भेजी पेंशन, कहा-जरूरतमंदों को हरसंभव मदद

गोरखपुर जिले के 2.44 लाख बुजुर्गों, विधवाओं, किसानों और दिव्यांगजनों के खाते में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोगुनी पेंशन राशि यानी एक हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए. लाभार्थियों के खाते में जनवरी, फरवरी और मार्च 2022 की एकमुश्त पेंशन राशि जारी की गई। एक साथ दोगुनी व तीन माह की पेंशन मिलने पर लाभार्थियों के चेहरे खिले नजर आए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 5 मार्च से वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से गोरखपुर समेत प्रदेश के 11.17 लाख पेंशनभोगियों के खाते में बढ़ी हुई पेंशन राशि कालिदास को भेज दी है. इस अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित एनआईसी कार्यालय में सदर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, ग्रामीण विधायक विपिन सिंह सहित पंद्रह लाभार्थी भी वर्चुअल माध्यम से सीएम के कार्यक्रम में शामिल हुए.

मुख्यमंत्री के हितग्राहियों के खातों में पेंशन राशि ट्रांसफर करने के बाद इन 15 हितग्राहियों को विधायकों ने बढ़ी हुई पेंशन के स्वीकृति पत्र भेंट किए. मुख्यमंत्री का भाषण सभी ने सुना। जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह के अनुसार जिले में वृद्धावस्था पेंशन के 1,48,508, निराश्रित महिला पेंशन के 68,646 और विकलांग पेंशन के 26,721 लाभार्थी हैं. इनके अलावा 263 पेंशनभोगी ऐसे हैं जो कुष्ठ रोग के कारण अपंग हो चुके हैं।

इस अवसर पर डीएम विजय किरण आनंद, सीडीओ इंद्रजीत सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह, जिला विकलांग व्यक्ति अधिकारिता अधिकारी संदीप मौर्य और जिला परिवीक्षा अधिकारी उपस्थित थे.

योगी सरकार ने 16 दिसंबर को पेश बजट में विकलांग, बुजुर्ग और विधवाओं के लिए पेंशन की राशि 500 ​​से बढ़ाकर एक हजार रुपये करने का तोहफा दिया था. रु. सरकार ने बजट में ही विकलांग, वृद्ध और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन की राशि बढ़ाने का आदेश जारी किया था। कुष्ठ रोगियों की पेंशन भी 2500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 3000 रुपये प्रति माह कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button