उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

यूपी चुनाव : क्या आज तय हो जाएंगे बीजेपी प्रत्याशियों के नाम, लखनऊ में बुलाई गई अहम बैठक

चुनाव आयोग (ईसीआई) चुनाव का कार्यक्रम जारी करने के बाद सभी प्रमुख पार्टियों ने विधानसभा चुनाव (यूपी विधानसभा चुनाव 2022) के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसी बीच खबर मिल रही है कि बीजेपी ने आज लखनऊ में 24 सदस्यीय चुनाव समिति की अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के साथ ही पहले चरण के उम्मीदवारों के नाम तय होने की संभावना है. यह बैठक शाम 4 बजे से बुलाई गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश महासचिव संगठन सुनील बंसल के साथ ही संजीव बालियान, राजवीर सिंह, विनोद सोनकर, ब्रजेश पाठक, बेबी रानी मौर्य, अरुण सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, वाई सत्य कुमार, सुनील ओज, संजीव चौरसिया प्रमुख रूप से शामिल होंगे।

वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने मुख्य क्षेत्र के प्रभारियों को निर्देश दिया है कि उम्मीदवारों के चयन का काम तीन दिन में पूरा किया जाए. उन्होंने रविवार को हुई बैठक में संभागीय उम्मीदवारों के चयन की जानकारी ली। बताया गया कि करीब 323 सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन हो चुका है. शेष 80 सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन उनके निर्देश के आधार पर किया जाएगा.

बसपा सुप्रीमो ने रविवार को पार्टी मुख्यालय में संभाग के मुख्य सेक्टर प्रभारी, जिला सेक्टर प्रभारी, जिलाध्यक्ष, विधानसभा अध्यक्षों के साथ बैठक की. उन्होंने प्रत्येक सीट पर उम्मीदवारों के नाम के बारे में पूछताछ की। बताया जा रहा है कि मायावती 15 जनवरी के बाद राज्य स्तर से उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेंगी, ताकि उनके लिए नामांकन पत्र तैयार करने का काम समय से पूरा किया जा सके.

मायावती ने अध्यक्ष और जिलाध्यक्षों को अहम जिम्मेदारी सौंपी है. उन्होंने कहा है कि उम्मीदवार को जिताना उनकी जिम्मेदारी है. अगर पार्टी सत्ता में आती है तो इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा। मुख्य क्षेत्र के प्रभारियों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। उन्हें उम्मीदवारों के नामांकन पत्र तैयार करने के साथ-साथ उन्हें भरने की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि वे इस बात का ध्यान रखेंगे कि किसी भी तरह से किसी अपराधी को टिकट न मिले, इसकी सीधी जिम्मेदारी मुख्य सेक्टर प्रभारी की होगी.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार और कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए पार्टी इस बार नोटिफिकेशन जारी कर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है. उत्तर प्रदेश में पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के नेतृत्व में पार्टी ने करीब सौ सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला किया है. इसके साथ ही 40 प्रतिशत महिला अभ्यर्थियों के चयन की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक इस सप्ताह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी मिल सकती है.

उत्तराखंड में कांग्रेस को वापसी की काफी उम्मीदें हैं। राज्य में सत्ता हर पांच साल बाद बदल रही है। इसलिए पार्टी किसी भी उम्मीदवार के चयन में विशेष सावधानी बरत रही है। प्रदेश चुनाव प्रभारी अविनाश पांडेय के मुताबिक इस बार युवाओं और महिलाओं को ज्यादा टिकट दिए जाएंगे. पार्टी ने ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला कर लिया है। सीईसी की बैठक में इन्हें मंजूरी मिल सकती है। वहीं पंजाब में भी कांग्रेस ने आधी से ज्यादा सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर लिए हैं. राज्य कांग्रेस के एक नेता के अनुसार, पार्टी नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले उम्मीदवार की घोषणा करेगी। हालांकि कुछ सीटों पर पार्टी अंतिम समय में उम्मीदवार की घोषणा करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button