राष्ट्रीय

कौन हैं केरल कैडर के IPS अधिकारी नितिन अग्रवाल? जिन्हें बनाया गया BSF का महानिदेशक; पांच महीने से रिक्त था पद

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी नितिन अग्रवाल को विवार रात सीमा सुरक्षा बल (BSF) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. अग्रवाल केरल कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. बीएसएफ का यह पद पिछले पांच महीने से अधिक समय से खाली था. अग्रवाल वर्तमान में दिल्ली में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) मुख्यालय में ऑपरेशन, एडिशनल डीजी के रूप में तैनात हैं.

अग्रवाल के बारे में आपको बता दें कि नितिन अग्रवाल सीआरपीएफ में तैनाती से पहले केरल में अलग-अलग विभागों में तैनात रहे हैं. इसके अलावा वो गृह मंत्रालय के अधीन सीमा रक्षक बल, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में में बड़े पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. कैबिनेट की नियुक्ति समिति की ओर से रविवार देर रात जारी आदेश में कहा गया है कि अग्रवाल को बीएसएफ के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया जा रहा है.

इससे पहले पंकज कुमार यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे, लेकिन 31 दिसंबर, 2022 को रिटायर होने के बाद से यह पाद खाली पड़ा था. सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि नितिन अग्रवाल पदभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर जुलाई 2026 तक जो उनकी रिटायरमेंट की तिथि या फिर अगले आदेश तक बीएसएफ का महानिदेशकर नियुक्त किया जाता है.

अभी किसके पास है बीएसएफ डीजी का प्रभार?

डीजी का पद खाली होने के बाद सीआरपीएफ के डीजी सुजॉय लाल थाउसेन बीएसएफ का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं. अग्रवाल की नियुक्ति ऐसे दिन हुई जब बीएसएफ ने दिल्ली में अपने बांग्लादेशी समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB) के साथ हर दो साल पर होने वाली चार दिवसीय सीमा वार्ता शुरू की है.

भारत की ओर से बीएसएफ प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई थाउसेन कर रहे हैं. दूसरी ओर से बांग्लादेश प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बीजीबी डीजी मेजर जनरल एकेएम नजमुल हसन कर रहे हैं. यह वार्ता 14 जून को समाप्त होगी इसके बाद नए डीजी के पदभार संभालने की उम्मीद है.

बीएसएफ में करीब 2.65 लाख कर्मी शामिल हैं. बीएसएफ की तैनाती मुख्य रूप से आंतरिक सुरक्षा क्षेत्र शांति स्थापित करने के लिए की जाती है. इसके अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगने वाली सीमाओं की रक्षा करने की जिम्मेदारी भी इन्हीं के पास है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button