व्यापार

कब आएगा एलआईसी का आईपीओ? सरकार ने दिया जवाब

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) के मेगा आईपीओ (LIC IPO) का निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है. एक बार फिर बुधवार को सरकार ने साफ किया है कि मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की मंजूरी के बाद एलआईसी का आईपीओ मार्च में आ सकता है. मंगलवार को अपने बजट (Budget 2022-23) भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि जल्द ही सरकार एलआईसी का आईपीओ जारी करने वाली है.

सरकार अगले सप्ताह तक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी के समक्ष एलआईसी के आईपीओ के लिए दस्तावेजों का मसौदा दाखिल कर सकती है. डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट यानी दीपम (DIPAM) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इश्यू का एक हिस्सा एंकर निवेशकों के लिए आरक्षित रखा जा सकता है.

पांडेय ने कहा कि इंश्योरेंस रेगुलेटर की मंजूरी का इंतजार है. इसके बाद शेयर बिक्री के साइज का विवरण देने वाले दस्तावेजों का मसौदा दाखिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सेबी की मंजूरी मिलने के बाद मार्च तक एलआईसी का आईपीओ बाजार में आ सकता है.

वहीं डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (DPIIT) एलआईसी के सुगमता से विनिवेश के लिए एफडीआई पॉलिसी में बदलाव के लिए जल्द केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास जाएगा. डीपीआईआईटी के सचिव अनुराग जैन ने यह जानकारी देते हुए कहा कि मामले पर अंतर-मंत्रालयी कंसल्टेशन (Inter Ministerial Consultation) अंतिम चरण में है.

पांडेय ने कहा कि एलआईसी का एम्बेडिड वैल्यू (Embedded Value) आ गया है और अब इसे इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी इरडा (IRDA) की मंजूरी का इंतजार है. उन्होंने कहा, ‘‘7 से 10 दिन के बीच एलआईसी के आईपीओ के लिए दस्तावेजों का मसौदा (DRHP) दाखिल किया जाएगा. अनौपचारिक रूप से हम विभिन्न मुद्दों पर सेबी से चर्चा करते रहे हैं. आईपीओ के  का विवरण डीआरएचपी में होगा.’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights