व्यापार

Elon Musk के अधिग्रहण के बाद Twitter की वैल्यूएशन में भारी कमी, डील के मुकाबले आधी रह गई मार्केट वैल्यू

दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक एलन मस्क (Elon Musk) ने कई महीनों की खींचतान के बाद पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर को खरीद लिया था. यह पिछले साल का सबसे चर्चित सौदा था. उसके बाद से एलन मस्क ने कंपनी को मुनाफे में लाने और लागत को कम करने के लिए कई उपाय किए हैं, लेकिन लगता है कि अब तक उनके प्रयासों को सफलता नहीं मिली है. इसके चलते कंपनी की वैल्यू (Twitter Value) पिछले कुछ महीनों के दौरान तेजी से कम हुई है और एलन मस्क ने खुद भी इस बात को स्वीकार कर लिया है.

अब बस इतनी है वैल्यू

द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने कंपनी के एम्पलॉइज स्टॉक ग्रांट में करीब 20 बिलियन डॉलर की वैल्यू आंकी है. यह रिपोर्ट शनिवार को सामने आई. वहीं पिछले साल जब एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने का सौदा किया था तो तब सोशल मीडिया कंपनी की वैल्यू इसके डबल से भी ज्यादा आंकी गई थी. एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर का भुगतान किया था.

इतना रह सकता है घाटा

रिपोर्ट के अनुसार, मस्क को इस साल ट्विटर का राजस्व 03 बिलियन डॉलर से कम रहने का अनुमान है. वहीं कंपनी के ऊपर करीब 13 बिलियन डॉलर की उधारी है. डील के बाद मस्क ने कहा था कि ट्विटर को हर रोज 04 मिलियन डॉलर का घाटा हो रहा है. उन्होंने इसका हवाला देते हुए बड़े पैमाने पर छंटनी की और लागत कम करने के लिए करीब 70 फीसदी कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया.

कम हुई विज्ञापन से कमाई

मस्क के द्वारा खरीदे जाने के बाद ट्विटर की परेशानियों में बढ़ोतरी ही हुई है. मस्क खुद यह बता चुके हैं उनके टेकओवर के बाद कई विज्ञापनदाताओं ने या तो दूरी बना ली है या उन्होंने विज्ञापनों पर खर्च घटा दिया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2022 के दौरान ट्विटर पर विज्ञापन के खर्च में विज्ञापनदाताओं ने 71 फीसदी की कमी की. इससे पहले नवंबर 2022 महीने के दौरान साल भर पहले की तुलना में इसमें 55 फीसदी की गिरावट आई थी.

मस्क कर चुके हैं ये उपाय

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के लिए राजस्व का प्रमुख स्रोत विज्ञापन ही रहा है. हालांकि मस्क के टेकओवर के बाद कई बड़े ब्रांड ट्विटर से दूर हो गए हैं. हालांकि बाद में मस्क कई विज्ञापनदाताओं को भारी डिस्काउंट देकर वापस लाने में सफल रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने पेड वेरिफिकेशन जैसे कुछ अन्य बदलाव भी किए हैं, ताकि ट्विटर की कमाई बढ़ाई जा सके.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button