लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

डायबिटीज़ मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक हैं ये फूड आइटम्स

डायबिटीज एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं हैं. इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के स्रावण में कमी से डायबिटीज रोग होता है. डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण भी हो सकता है. डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट, आप डाइट में को हेल्दी रख के डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज रोगी को आंखों व किडनी के रोग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आमतौर पर माना जाता है कि डायबिटीज के मरीज को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ कम या न के बराबर खाने चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटे अनाज और दूसरे हाई फाइबर फूड का सेवन अधिक करना चाहिए. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. शरीर में इंसुलिन की ज्यादा मात्रा हो जाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना जरूरी होता है. डायबिटीज रोगियों को बहुत सी चीजें खाने से परहेज होता है. डायबिटीज रोगियों को कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए वरना ये उनकी समस्या को और बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें डायबिटीज में बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक है इन 7 चीजों का सेवनः

1. सफेद चावल:

सफेद चावल में काफी अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड में चीनी की मात्रा को काफी हद तक बढ़ा सकता है. यही कारण है कि डायबिटीज रोगियों को सफेद चावल से दूर रहने की सलाह दी जाती है. सफेद चावल का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

2. फल:

फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि तरबूज, चीकू, आम जैसे फलों को डायबिटीज में नुकसानदायक माना जाता है. ये फल रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा भी सकते है. इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स उच्च मात्रा में होता है, जो डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकते हैं.

3. चीनी, नमक: 

चीनी और नमक ऐसी दो चीजें हैं जिन्हें हम रोजमर्रा में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन चीनी में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फैट और सोडियम की उच्च मात्रा होती है. जो डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकते हैं, औऱ सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि नमक का ज्यादा इस्तेमाल भी डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है.

4. फ्राई फूड्स: 

फ्राइड फूड खाना सभी को फसंद होता है, आपको बता दें कि फ्राइड फूड फ्राइड फिश, मीट और फ्रेंच फ्राइज में उच्च मात्रा में फैट, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. ये शरीर में ग्लूकोज लेवल को बढ़ा सकते हैं.

5. अल्कोहल:

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. खासतौर पर डायबिटीज में. क्योंकि शराब या तो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ा देता है या बिल्कुल घटा देता है. दोनों ही स्थितियों में ये खतरनाक हो सकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए घातक हो सकता है.

6. फास्ट फूड:

समय की कमी और काम में व्यस्तता के कारण बहुत से लोग फास्ट फूड के आदि हो गए हैं. दरअसल फास्ट फूड में बर्गर, पिज्जा और फ्राइज़ जैसे फास्ट फूड का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. इनके सेवन से डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है.

7. मीट: 

रेड मीट का सेवन करना डायबिटीज में घातक हो सकता है. क्योंकि रेड मीट में ज्यादा मात्रा में सोडियम पाया जाता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए घातक हो सकता है. ये हृदय रोग का कारण भी बन सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button