लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

पाना चाहते हैं शतरंज खिलाड़ी जैसा तेज दिमाग, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

दिमाग की ताकत और शार्प मेमोरी के लिए हम सभी अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. दिमाग को तेज करने के लिए कहा जाता है कि बादाम खाना चाहिए. बादाम मेमोरी को शार्प करने में मदद करता है. लेकिन केवल बादाम खाने से ही आप इंटेलिजेंट नहीं बन सकते. दिमाग हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग है. दिमाग को हेल्दी रख के हम शरीर को भी हेल्दी रख सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि दिमाग को तेज करने के लिए कौन सा फूड फायदेमंद होता है. नहीं न! अगर दिमाग हेल्दी है तो हम कोई भी काम सही ढंग से कर सकेंगे. आपको बता दें कि दिमाग को तेज करने के लिए आप उन चीजों को डाइट में शामिल करें, जो दिमाग की क्षमता को बढ़ाते हैं. क्योंकि ज्यों-ज्यों उम्र बढ़ती है, हमारा दिमाग सिकुड़ने लगता है और कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं. इससे याददाश्त कमजोर होने लगती है. इसलिए जरूरी है हेल्दी डाइट. अगर आप जानना चाहते हैं कि दिमाग के लिए पोष्टिक आहार कौन से होते हैं तो हम यहां कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके दिमाग तो तेज करने में मदद कर सकते हैं.

दिमाग को तेज करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. अखरोटः

अखरोट दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिमाग की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. अखरोट के सेवन से दिमाग को तेज किया जा सकता है.

2. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट में कोको होता है. कोको में एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं. एंटीऑक्सिडेंट दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरत हैं. डार्क चॉकलेट के सेवन से याददाश्त को कमजोर होने से बचा सकते हैं.

3. बेरीः

बेरी में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है, जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है. दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है. ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरी आदि को डाइट में शामिल कर दिमाग को तेज बना सकते हैं.

4. मछलीः

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड और पौष्टिक फैट से भरपूर है. मछली के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. मछली दिमाग को तेज करने में मददगार.

5. साबुत अनाजः

साबुत अनाज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गेहूं, ज्वार, बाजरा, ब्राउन राइस में जरूरी विटामिन और फाइबर होते हैं, जो दिमाग को तेज बनाते में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. GrenoExpressइस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button