उत्तर प्रदेशराज्य

स‍िपाही भर्ती में आयु सीमा में मिलेगी छूट, सीएम योगी ने यूपी के युवाओं का दी बड़ी राहत

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. 2023 पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे युवाओं को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है. योगी सरकार ने युवाओं की मांग को मान लिया है. अब यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती-2023 में सभी वर्गों के युवाओं को उम्र में तीन साल की छूट मिलेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को इसको लेकर निर्देश दिए हैं. बता दें कि बीते दिनों उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,244 कांस्टेबल भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, लेकिन आयु सीमा को लेकर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों में रोष था. वह आयु सीमा में छूट देने की लगातार मांग कर रहे थे.

बता दें कि बीते दिनों यूपी में पूरे 5 साल के इंतजार के बाद 60,244 सिपाहियों की भर्ती निकली गई थी. यूपी पुलिस के इतिहास में आजतक इतनी बड़ी संख्या भर्ती कभी नहीं निकाली गई थी. इससे पहले 2018 में यूपी पुलिस में भर्ती हुई थी. इतने सालों से पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं में खुशी की लहर थी, लेकिन इसी बीच आयु सीमा को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद शुरू हो गया. अभ्यर्थी योगी सरकार से मांग कर रहे थे कि आयु सीमा में छूट दी जाए.

सोशल मीडिया पर विरोध जता रहे थे अभ्यर्थी

पहले इस भर्ती के लिए 18 से 22 साल तक की आयु सीमा निर्धारित की गई थी. पिछले 5 सालों से भर्ती की तैयारी कर रहे अनेक अभ्यर्थी इस उम्र सीमा को पार कर गए हैं. ऐसे में वह लगातार सोशल मीडिया पर अपना विरोध जता रहे थे. इन अभ्यर्थियों को केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और आरएलडी चीफ जयंत चौधरी का भी समर्थन मिला था. इन नेताओं ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर उम्र सीमा बढ़ाने की मांग की भी थी.

CM योगी के फैसले से अभ्यर्थियों को मिली राहत

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु के तौर पर 22 वर्ष. अभ्यर्थी मांग कर रहे थे कि आयु 18 से 27 वर्ष की जानी चाहिए. मतलब, अभ्यर्थी 5 वर्ष की छूट देने की मांग कर रहे थे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभ्यर्थियों की मांग को गंभीरता से लिया और मंगलवार देर शाम प्रमुख सचिव गृह को आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट प्रदान करने के निर्देश दिए. अब 2023 पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 18 से 25 वर्ष तक के अभ्यर्थी फॉर्म भर सकते हैं. सीएम योगी के इस फैसले से काफी अभ्यर्थियों को राहत मिलने की उम्मीद है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button