लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

कोलेस्ट्रॉल बढ़ते ही आंखों पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, पहली फुर्सत में ही करवाएं चेकअप

नई दिल्ली। उच्च कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) एक स्वास्थ्य स्थिति है जिससे हम सभी अच्छी तरह वाकिफ (aware) हैं। यह स्थिति मानव शरीर (Human body) पर कैसे कहर बरपाती है, इसके बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं है। इसे हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (hypercholesterolemia) भी कहा जाता है। यह रक्त प्रवाह में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल की उपस्थिति है, जो रक्त प्रवाह को सीमित करता है और दिल का दौरा या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया को लिपिड डिसऑर्डर या हाइपरलिपिडिमिया के रूप में भी जाना जाता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के सामान्य लक्षण

दुर्भाग्य से, लिपिड प्रोफाइल में गड़बड़ी कुछ सामान्य चेतावनी संकेतों को छोड़कर कोई लक्षण नहीं दिखाती है जो इस स्थिति को अलग करती हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के सामान्य लक्षणों में मतली, सुनने में कमी, कमजोरी, उच्च रक्तचाप, सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द शामिल हैं। हालांकि, ये लक्षण कई अन्य बीमारियों के भी संकेत हैं, जिसके कारण लोगों को उच्च कोलेस्ट्रॉल का देर से पता चलता है।

आंखों में दिखाई दे रहे हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से आंखों में कुछ बदलाव देखे जा सकते हैं। हालांकि ये लक्षण सिर्फ हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए ही नहीं हैं, लेकिन अगर ये दिखाई दें तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Xanthelasmas सफेद या पीले रंग की सजीले टुकड़े होते हैं जिन्हें ऊपरी पलक की बाहरी सतह पर देखा जा सकता है। हालांकि यह स्थिति कई अन्य बीमारियों से भी जुड़ी हुई है, लेकिन इसे अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल से जोड़ा जाता है। वे आमतौर पर स्पर्श करने के लिए नरम और ठोस होते हैं।

कॉर्नियल आर्कस भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का एक और संकेत है। यह आंख के परितारिका के चारों ओर एक हल्का सफेद छल्ला होता है। आईरिस आंख का रंगीन हिस्सा है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आपकी उम्र 50 वर्ष से कम है और आपको कॉर्नियल आर्कस है, तो यह एक मजबूत संकेत है कि आपको पारिवारिक हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया है।

भारत में उच्च कोलेस्ट्रॉल

भारत में हर साल औसतन 10 मिलियन से अधिक उच्च कोलेस्ट्रॉल के मामले सामने आते हैं। 2017 के एक शोध अध्ययन के अनुसार, भारत में 25-30% शहरी और 15-20% ग्रामीण आबादी में उच्च कोलेस्ट्रॉल मौजूद है। यह प्रचलन उच्च आय वाले देशों की तुलना में कम है।

कोलेस्ट्रॉल की भूमिका क्या है?

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल कुछ महत्वपूर्ण कार्य करता है। इसका उपयोग एस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरोन और अधिवृक्क हार्मोन जैसे हार्मोन की तैयारी के लिए कोशिका झिल्ली की संरचना के निर्माण के लिए किया जाता है। कोलेस्ट्रॉल चयापचय को बढ़ावा देने के साथ-साथ यह शरीर में विटामिन-डी के उत्पादन के लिए भी आवश्यक है।

यह वसायुक्त पदार्थ यकृत द्वारा निर्मित होता है। यह भोजन से भी प्राप्त होता है। मानव शरीर में प्रवेश करने वाला अधिकांश कोलेस्ट्रॉल जानवरों से आने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से होता है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं तो हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights