अपराधदिल्ली/एनसीआरनोएडा

UP Police Bharti Paper Leak केस में STF के हाथ लगी कामयाबी, मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा गिरफ्तार; एक और घोटाले से है कनेक्शन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में यूपी एसटीएफ को बड़ी सफलता मिली है. पेपर लीक करने की स्क्रिप्ट लिखने वाले मध्य प्रदेश के राजीव नयन मिश्रा को नोएडा से UP STF ने गिरफ्तार किया है. राजीव ने न सिर्फ पेपर लीक करवाया था, बल्कि अभ्यर्थियों को पेपर देकर रटवाया भी था.

एसटीएफ के मुताबिक, राजीव नयन ने पेपर लीक करवाने के लिए सभी आरोपियों को इकट्ठा किया था. इसके अलावा गुजरात में ट्रांसपोर्ट कंपनी से पेपर निकालने के लिए ताला खोलने का एक्सपर्ट भी उसी ने ढूंढा था.

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि मंगलवार रात यूपी पुलिस पेपर लीक करने वाले मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार किया गया है. राजीव नयन मिश्रा ने गुजरात से पेपर लीक करवाया और फिर गुरुग्राम व रीवा में स्थित रिसॉर्ट में अपने गैंग के साथ अभ्यर्थियों को पेपर रटवाया था. राजीव नयन मिश्रा एनएचएम घोटाले में ग्वालियर व यूपी टेट पेपर लीक मामले में भी जेल जा चुका है.

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि 17 व 18 फरवरी को हुए यूपी पुलिस भर्ती का पेपर लीक हुआ था. इस मामले में वाराणसी, मेरठ, आगरा समेत कई जिलों में 12 मुकदमे दर्ज किए गए थे, जिसमें करीब 54 लोगों की गिरफ्तारी की गई थी.

इसके बाद यूपी एसटीएफ ने एक-एक कड़ी को जोड़ते हुए पेपर लीक करने वाले तीन लोगों की गिरफ्तारी की थी. डीजीपी के मुताबिक, भोपाल के रहने वाले राजीव नयन मिश्रा ने अपने साथी रवि अत्री को यूपी पुलिस भर्ती का पेपर लीक करने के लिए एक टीम तैयार करने के लिए कहा था. ऐसे में प्रिंटिंग प्रेस से यूपी में पेपर एक्सपोर्ट करने वाली गुजरात ट्रांसपोर्ट कंपनी टीएसआई में काम करने वाले कई कर्मचारियों को अपने साथ जोड़ा था.

मंगलवार को गिरफ्तार हुए राजीव नयन मिश्रा पेपर के बॉक्स को खोलने के लिए बिहार में रहने वाले एक्सपर्ट व पेशे से डॉक्टर शुभम मंडल को लेकर अहमदाबाद गया था. जहां मंडल ने बॉक्स खोला और फिर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के एग्जाम पेपर कोड नंबर दो की फोटो खींच ली थी.

डीजीपी ने बताया कि आरोपी राजीव नयन मिश्रा ने वर्ष-2021 में यूपी टीईटी का पेपर लीक कराया था. उस वक्त एसटीएफ ने उसे जेल भेजा था. इसके अलावा वह वर्ष 2023 में संविदा स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा, मध्यप्रदेश का पेपर लीक कर चुका है, जिसमें वह जेल जा चुका हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button