अंतर्राष्ट्रीय

रूस ने अपने एयरबेस की ओर आ रहे यूक्रेनी ड्रोन को किया ध्वस्त, तीन की मौत

रूस (Russia) के सेराटोव इलाके के एंगेल बॉम्बर बेस (Engel Bomber Base) पर इस महीने यूक्रेन (Ukraine) की ओर से दूसरा हमला हुआ है। इस हमले में एक यूक्रेनी ड्रोन ने तीन रूसी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया। इस हमले के संबंध में रूसी रक्षा मंत्रालय ने जानकारी शेयर की है। रूसी समाचार एजेंसियों ने जानकारी दी कि एयर डिफेंस ने ड्रोन को मार गिराया, लेकिन उसके गिरते हुए मलबे की चपेट में आने से इन सैनिकों की मौत हो गई।

गौरतलब है कि, एंगेल्स बेस का उपयोग रूस ने यूक्रेन में हमले शुरू करने के लिए किया है। यहां से यूक्रेन के कई बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाया गया है। यह एयरबेस सेराटोव शहर के पास स्थित है, जो यह मॉस्को से लगभग 730 किमी (450 मील) दक्षिण-पूर्व और यूक्रेन से 600 किलोमीटर (370 मील) दूर है।

रूस की मीडिया एजेंसी TASS ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा, “26 दिसंबर को लगभग 01:35 मास्को समय (2235 GMT) पर, एक यूक्रेनी ड्रोन को सेराटोव क्षेत्र में एंगेल्स मिलिट्री एयर बेस के पास कम ऊंचाई पर मार गिराया गया था। ड्रोन के गिरते हुए मलबे की चपेट में आने से तीन रूसी सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए।” द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ड्रोन को मार गिराया गया था या नहीं, क्योंकि उसने अपने टारगेट को निशाना बना लिया था।

महीने की शुरुआत में भी हुआ था एंगेल्स बेस पर हमला

इस महीने एंगेल्स एयरबेस पर यह दूसरा हमला था। इससे पहले 5 दिसंबर को हुए ब्लास्ट में दो रूसी हवाई अड्डों को निशाना बनाया गया। इस महीने कीव ने सीमा से सटे रूसी ठिकानों पर हमले तेज कर दिए हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने इन हमलों की सोमवार को पुष्टि की। उन्होंने कहा, जब रूस ने दो यूक्रेनी ड्रोनों को रोका तो उसके दो फाइटर एयरक्राफ्ट डैमेज हो गए। ये कार्रवाई रूस के ओर से किए जा रहे हमलों का जवाब देने के लिए की गई। रूसी मीडिया की रिपोर्ट और सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो ने बताया कि सोमवार सुबह रूस के सेराटोव इलाके में एंगेल्स-2 एयरबेस में एक विस्फोट हुआ, जहां यूक्रेन के खिलाफ क्रूज मिसाइल हमलों में भाग लेने वाले TU-95 बॉम्बर ने हिस्सा लिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights