व्यापार

आज से बदल जाएंगे आयकर से लेकर म्यूचुअल फंड से जुड़े नियम, आप पर होगा सीधा असर

नया वित्त वर्ष 1 अप्रैल 2023 यानी कल से शुरू हो रहा है. ऐसे में निवेश और फाइनैंशियल गोल के लिए ये अच्छा अवसर है. हालांकि नए वित्त वर्ष के शुरुआत के साथ ही कई चीजों में बदलाव भी हो रहा है. डेट म्यूचुअल फंड पर टैक्स से लेकर एनपीएस विड्राॅल, पोस्ट ऑफिस स्कीम और अन्य चीजों में बदलाव हो रहा है.

एक अप्रैल से सात नियमों में बदलाव होने वाला है. आइए जानते हैं क्या-क्या नियम बदल रहे हैं और आप पर इसका क्या असर होगा.

आयकर टैक्स के नियम में बदलाव 

बजट 2023 में घोषणा किए गए आयकर संबंधी बदलाओं को 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा. टैक्स को लेकर सबसे बड़ा बदलाव नए टैक्स व्यवस्था में 5 लाख के बजाय लिमिट बढ़कर 7 लाख रुपये सालाना हो जाएगी.

दूसरा- लीव ट्रैवेल अलाउंस इनकैशमेंट 3 लाख की जगह बढ़कर 25 लाख रुपये हो जाएगा. इसके साथ ही लाइफ इंश्योरेंस के 5 लाख रुपये प्रीमियम से ज्यादा देनें पर टैक्स देना होगा.

तीसरा- मार्केट लिंक्ड डिबेंचर में निवेश शाॅट टर्म कैपिटल संपत्ति होगी और फिजिकल गोल्ड को इलेक्ट्राॅनिक गोल्ड में बदलते हैं तो इसपर कोई कैपिटल टैक्स नहीं होगा.

डेट म्यूचुअल फंड के लिए एलटीसीजी टैक्स फायदा नहीं 

एक अप्रैल से डेट म्यूचुअल फंड पर एलटीसीजी टैक्स का लाभ नहीं दिया जाएगा. शाॅर्ट टर्म गेन में 35 फीसदी से कम इक्विटी मार्केट में निवेश पर भी टैक्स लगाया जाएगा, जो पहले छूट की कैटेगरी में था.

पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में बदलाव

नियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 1 अप्रैल से 15 लाख की जगह निवेश की लिमिट बढ़कर 30 लाख रुपये हो जाएगी.
इसके अलावा मंथली इनकम स्कीम में निवेश की लिमिट 4.5 लाख की जगह 9 लाख रुपये हो जाएगी और ज्वाइंट खाते के तहत लिमिट 9 लाख से 15 लाख रुपये हो जाएगी. ये दोनों योजनाएं लोगों को रेगुलर इनकम का लाभ देते हैं.

एनपीएस के नए नियम 

पेंशन फंड रेगुलेटरी और डेवलपमेंट अथाॅरिटी ने केवाईसी दस्तावेजों को अपलोड करने को अनिवार्य किया है, जो 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी है. एनपीएस यूजर्स को पैसे निकालने के लिए विड्राॅल फाॅर्म, पहचान और एड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट, प्रैन की काॅपी आदि देना होगा.

बढ़ सकता है रेपो रेट 

रिजर्व बैंक की वित्त वर्ष 2023-24 की पहली मोनेटरी पाॅलिसी घोषणा 6 अप्रैल को होनी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एक और रेपो रेट में इजाफा देखने को मिल सकता है.

एचयूआईडी नंबर वाले सोने की ज्वैलरी खरीदें 

एचयूआईडी नंबर वाले सोने की ज्वैलरी और अन्य सोने के प्रोडक्ट को भारत के सभी ज्वैलरी स्टोर पर बेचने की अनुमति होगी. एचयूआईडी नंबर छह अंकों का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है.

एक्सिस बैंक सेविंग अकाउंट के लिए रिवाइज्ड टैरिफ स्ट्रक्चर 

एक्सिस बैंक सेविंग अकाउंट के लिए टैरिफ स्ट्रक्चर में बदलाव करने वाला है. ये बदलाव 1 अप्रैल से लागू होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button