ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

पूर्बो दिगंता फाउंडेशन ने मनाया चौथा स्थापना दिवस

दिल्ली एनसीआर में “मेडिसिन बाबा” कहे जाने वाले श्री ओंकार नाथ शर्मा कार्यक्रम में. इंदिरा गांधी कला केंद्र – सभागार, सेक्टर -6, नोएडा में समारोह के “गेस्ट ऑफ ऑनर” थे।

पूर्बो दिगंता फाउंडेशन (PDF), एक सामाजिक-सांस्कृतिक विकास पहल, की स्थापना 1 दिसंबर 2019 को “गिविंग बैक टू द सोसाइटी” के एक सरल आदर्श वाक्य के साथ की गई थी। पूर्बो दिगंता फाउंडेशन का अर्थ है नीले क्षितिज से परे। पीडीएफ में, हम मानते हैं कि हम तेजी से तभी आगे बढ़ सकते हैं जब हम एक नेक काम के लिए हाथ मिलाते हैं और एक साथ खड़े होते हैं। फाउंडेशन लोगों और बड़े पैमाने पर समाज के लिए उपस्थित होने की इच्छा रखता है, जब भी और जहां भी उन्हें हमारी आवश्यकता हो।

पूर्बो दिगंता फाउंडेशन, शिक्षा, कला और सांस्कृतिक प्रतिभा विकास के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के समग्र विकास की दिशा में अपने शुरुआती प्रयास कर रहा है, यह पेशेवरों के एक समूह का दिमाग है जो दृढ़ता से मानते हैं कि “जब हम चाहते हैं तो कोई सीमा नहीं होती है इसे समाज को वापस दो!”।

पूर्बो दिगंता फाउंडेशन आजादी का अमृत महोत्सव (भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ) मनाने के लिए भावपूर्ण और उत्कृष्ट संगीत और नृत्य प्रदर्शन की एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली शाम के माध्यम से अपना चौथा स्थापना दिवस मनाएगा और बॉलीवुड के उन दिग्गजों को भी याद करेगा जो हाल के दिनों में हमें छोड़कर चले गए। दिल्ली एनसीआर में “मेडिसिन बाबा” कहे जाने वाले श्री ओंकार नाथ शर्मा कार्यक्रम में. रविवार, 11 दिसंबर 2022 को इंदिरा गांधी कला केंद्र – सभागार, सेक्टर -6, नोएडा में समारोह के “गेस्ट ऑफ ऑनर” होंगे।

दिसंबर 2019 में अपने गठन के बाद फाउंडेशन को कठिन समय का सामना करना पड़ा; हालाँकि, फाउंडेशन ने इतने कम समय में अपने कार्यों के माध्यम से एक अलग पहचान बनाई। अपनी तीन वर्षों की यात्रा के दौरान, पीडीएफ ने निम्नलिखित पहल शुरू की और इसे लगातार तीन वर्षों तक कोविड-19 महामारी के दौरान भी सफलतापूर्वक आयोजित किया:

1. “द मेरिट अवार्ड” – दिल्ली-एनसीआर में दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों का अभिनंदन

इस वार्षिक पुरस्कार की परिकल्पना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बच्चों को सशक्त बनाने की दृष्टि से की गई थी और इसमें नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र शामिल है। पिछले 3 वर्षों में, 60+ बच्चे इस पहल से लाभान्वित हुए हैं।
2. “मात्री रूपन संस्था” – भारत भर में संगीत में युवा प्रतिभा को पहचानना

हर साल अपनी वार्षिक पहल ‘मातृ रूपन संस्था’ के माध्यम से, पूर्बो दिगंता फाउंडेशन देश भर से गायन में युवा प्रतिभाओं को सम्मानित करता है और इसमें नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र भी शामिल है। पिछले 3 वर्षों में, 150+ बच्चों ने भाग लिया और 30+ बच्चों को 3 अलग-अलग आयु समूहों में पुरस्कृत किया गया।
3. “विश्व पर्यावरण दिवस” ​​​​एक ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता के माध्यम से मनाएं जिसमें सेवा भारती के साथ-साथ समाज के वंचित वर्गों के बच्चे भी शामिल हों। नोएडा महानगर के 10 से अधिक सेवा भारती ग्राम क्लस्टर स्कूलों के लगभग 100 बच्चों ने 4 जून 2022 को अपने जीवन में पहली बार इस कला प्रतियोगिता में भाग लिया।
इन सभी प्लेटफार्मों का उपयोग हमारी जेननेक्स्ट के बीच शिक्षा, कला और संगीत के क्षेत्र में अनदेखी प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, जो सामुदायिक जुड़ाव के लिए भी एक माध्यम का काम करता है।
इन 2 वार्षिक पहलों के अलावा, पीडीएफ हमारे समाज में पुलिस कर्मियों जैसे गुमनाम कोविड योद्धाओं को सम्मानित करने के साथ-साथ राशन और अन्य खाद्य पदार्थों के वितरण के माध्यम से हमारी घरेलू मदद और उनके परिवारों का समर्थन करके कोविड महामारी से लड़ने में सबसे आगे रहा है। पीडीएफ ने निम्नलिखित के माध्यम से कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान समाज की सहायता के लिए अपना हाथ बढ़ाया:
4. “पीडीएफ फ्रंट वारियर्स” डेस्क और इससे दिल्ली एनसीआर में करीब 28 परिवार लाभान्वित हुए।

5. महामारी की दूसरी लहर के बाद, पीडीएफ ने कोरोना अनाथों को वित्तीय सहायता देकर “बचपन बचाओ” नामक एक नई परोपकारी पहल शुरू की। इस नेक पहल के माध्यम से, PDF ने 2021 में 5 बच्चों की मदद की, जिसमें एक ऑनलाइन अनुदान संचय भी शामिल था।

पीडीएफ, अपने वादे को निभाते हुए, यात्रा में आगे बढ़ता है और एक शिक्षा केंद्र की स्थापना करके और वंचित छात्रों को ज्ञान प्रदान करके शिक्षा क्षेत्र में अपने पंखों का विस्तार करने की इच्छा रखता है। पीडीएफ उन महिलाओं की मदद के लिए आगे बढ़ रही है, जिन्होंने कोविड के दौरान अपनी रोजी-रोटी कमाने वालों को खो दिया है, उन्हें अपनी जीविका कमाने का अवसर प्रदान कर रही है। पीडीएफ का प्रत्येक सदस्य प्रतिबद्ध है और अपने अभिनव तरीकों से समाज को वापस देने के लिए प्रेरित है।

अपने सभी चल रहे और भविष्य के प्रोजेक्ट्स के साथ, Purbo Diganta Foundation हमारे समाज के सभी वर्गों के जीवन को समृद्ध बनाने, उनके क्षितिज का विस्तार करने और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने की कल्पना करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights