खेलमनोरंजन

पुजारा-रहाणे की विदाई का वक्त…? सीरीज में मिले पूरे मौके, उम्मीद पर नहीं उतरे खरे

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले, अनुभवी भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई असफलताओं के बाद हैशटैग ‘पुराना (पुजारा और रहाणे से बना’) के साथ इंटरनेट मीडिया पर ट्रेंड कर रहे थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में असफल होने के बाद अब उनका भविष्य खतरे में है. हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल का फरवरी-मार्च में भारत में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में खेलना लगभग तय है। केपटाउन में दूसरी पारी में, पुजारा (09) ने मार्को जेन्सेन की ओर से लेग साइड की ओर बढ़ती हुई गेंद को खेलने की कोशिश की, लेकिन कीगन पीटरसन ने लेग स्लिप पर इसे खूबसूरती से पकड़ लिया।

फिर रबाडा की उठती गेंद ने रहाणे के दस्तानों को चूमा और विकेटकीपर काइल व्रेन के ग्लव को हवा में मारा और बाकी डीन एल्गर ने किया। रहाणे इस पारी में सिर्फ अपना खाता ही खोल सके। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 22.66 की औसत से सिर्फ 136 रन बनाए जबकि पुजारा के आंकड़े और भी खराब थे. उन्होंने इस दौरान 20.66 की औसत से 124 रन बनाए। जब चेतन शर्मा और अन्य चयनकर्ता भारत में अगली टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम चुनते हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि ये आंकड़े इन खिलाड़ियों को टीम से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए पर्याप्त होंगे। भारतीय क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी को लगातार असफल होने के बाद उतने मौके नहीं दिए गए जितने रहाणे और पुजारा को मिले हैं।

रहाणे और पुजारा पिछले दो साल से लगातार असफल हो रहे हैं और उन्हें कभी-कभार ही सफलता मिली है। ऐसा लग रहा था कि टीम प्रबंधन के साथ-साथ चयनकर्ता भी उन्हें सफल होने का पर्याप्त मौका देने पर तुले हुए थे। और ये दोनों उन्हें बार-बार गलत साबित कर रहे हैं. शायद उन्हें एक ब्रेक देना और अन्य विकल्पों पर गौर करना उचित होगा जिससे भारतीय क्रिकेट को फायदा होगा। ये दोनों मैच दर मैच एक ही तरह आउट हो रहे हैं। कई बार ऐसा लगता है कि उन्हें इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है कि वे निडर होकर आक्रामक रूप से खेलना चाहते हैं या रक्षात्मक रूप से।

पुजारा के मामले में रन बनाने की उनकी धीमी गति दूसरे बल्लेबाजों पर दबाव बनाती है. रहाणे के फुटवर्क में एक खामी है जिस पर वह लंबे समय से सुधार करने में नाकाम रहे हैं। तेज गेंदबाजों के खिलाफ वह ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदों पर उसी तरह आउट हो रहे हैं. इसके बाद भी अगर टीम में उनकी जगह बरकरार रहती है तो यह अय्यर और विहारी जैसे खिलाड़ियों के साथ नाइंसाफी होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights