अपराधग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआरनोएडा

युद्ध में बर्बाद इजरायल के घरों को बनाएंगे नोएडा के कामगार, हर महीने मिलेगी लाखों की सैलरी

उत्तर प्रदेश सरकार की पहल के तहत नोएडा के बेरोजगार युवकों को इजराइल में नौकरी करने के लिए भेजा जाएगा। नोएडा (गौतमबुद्धनगर) के जिला प्रशासन ने इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। विदेश जाने के लिए बेरोजगार युवकों का नोएडा शहर के सेक्टर 2 स्थित श्रम कार्यालय (Labor Office) में पंजीकरण किया जा रहा है। पंजीकरण के बाद सभी पंजीकृत बेरोजगार युवकों को नोएडा से लखनऊ भेजा जाएगा।

लखनऊ में एक छोटा सा टेस्ट व मेडिकल परीक्षण पास करने के बाद नोएडा समेत प्रदेशभर के 40 हजार से अधिक बेरोजगार युवकों को इजराइल में नौकरी करने के लिए भेजा जाएगा। बेरोजगार युवकों का पासपोर्ट तथा वीजा बनवाने में नोएडा का श्रम विभाग (Labor Department) मदद करेगा। इजराइल जाने का किराया बेरोजगार युवकों को खुद वहन करना पड़ेगा। इजराइल में नौकरी शुरू करते ही डेढ़ लाख रुपये महीना वेतन तथा रहने के लिए के लिए आवास दिया जाएगा।

दसवीं पास युवकों की लगेगी विदेश में नौकरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से नोएडा समेत UP के 10वीं पास युवकों को विदेश में नौकरी करने का मौका मिल जाएगा। विदेश में नौकरी के बदले रहने की फ्री व्यवस्था के साथ ही साथ डेढ़ लाख रूपये महीना की सेलरी (वेतन) मिलेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर लिए गए इस फैसले से Uttar Pradesh के 40 हजार बेरोजगार युवकों को विदेश में नौकरी मिलेगी। इस नौकरी के लिए आवेदन करने वाले UP के युवक की योग्यता 10वीं पास अथवा उससे अधिक होना अनिवार्य है।

इस देश में मिलेगी UP वालों को नौकरी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के 10वीं पास या उससे अधिक पढ़े-लिखे युवकों को इजरायल में नौकरी मिलने वाली है। आतंकवादी संगठन हमास के हमले से बर्बाद हुए इजरायल ने भारत सरकार से निर्माण कार्यों में दक्ष श्रमिकों की मांग की है। भारत सरकार ने सभी प्रदेशों से इजरायल में श्रमिक भेजने की सिफारिश कर दी है। भारत सरकार की सिफारिश के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के श्रम आयुक्त (लेबर कमिश्नर) मार्कडें शाही के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश से 40 हजार योग्य श्रमिकों की भर्ती करके इजरायल भेजने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

क्या है योग्यता

आपको बता दें कि इजरायल में नौकरी के लिए 10वीं पास या उससे अधिक की शिक्षा पूरी होनी चाहिए। साथ ही निर्माण कार्य से जुड़ा हुआ अनुभव भी होना जरूरी है। इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस नौकरी के लिए उत्तर प्रदेश से जाने वाले श्रमिक को हर महीने 6100 इजरायली न्यू शेकेल करेंसी मिलेगी। भारतीय मुद्रा के हिसाब से इजरायल में नौकरी करने वाले को हर महीने कम से कम 1 लाख 37 हजार 260 रूपए का वेतन मिलेगा। साथ ही इजरायल में फ्री में रहने के लिए मकान भी मिलेगा।

कहां करें आवेदन

यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और विदेश में नौकरी करना चाहते हैं तो आज ही इजरायल में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन आप भारत सरकार के एनएसडीसी यानि नेशनल स्किम डवलपमेंट कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले के श्रम कार्यालय (लेबर ऑफिस) के द्वारा भी अपना रजिस्ट्रेशन कराकर विदेश में नौकरी के हकदार बन सकते हैं। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले में मौजूद रोजगार कार्यालय (एम्पलाईमेंट ऑफिस) के द्वारा भी नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के श्रम आयुक्त (लेबर कमिश्नर) मार्कंडे शाही ने UP के सभी लेबर अफसरों को 10वीं पास योग्य श्रमिकों का डाटा एकत्र करने का निर्देश जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों से श्रमिकों का डाटा एकत्र करके एनएसडीसी के द्वारा एक छोटा सा टेस्ट लिया जाएगा। उस टेस्ट को पास करते ही इजरायल में पक्की नौकरी के लिए भेज दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले से नोएडा के लगभग एक हजार युवकों तथा UP के 40 हजार युवकों को नौकरी मिल जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button