दिल्ली/एनसीआरनोएडा

नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ने जागरूकता के लिए पोस्टर मेकिंग और निबंध लेखन प्रतियोगिता के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया

नोएडा, जून 2022: नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए पोस्टर मेकिंग और निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया। एनआईए की कल्चरल कमेटी ने इस वर्ष की थीम – 'ओनली वन अर्थ' के साथ प्रतियोगिता को संरेखित किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करना, मानव गतिविधियों के कारण हमारी पृथ्वी को होने वाले खतरे के बारे में जागरूकता पैदा करना और छात्रों को इसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करना था।

प्रतियोगिता में एनआईए के सभी 12 स्कूलों के 70+ छात्रों ने भाग लिया और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए लगभग 120 आगंतुक भी मौजूद थे। प्रतियोगिता का उद्घाटन एनआईयू के माननीय चेयरमैन डॉ देवेश कुमार; प्रो. (डॉ.) विक्रम सिंह, माननीय चांसलर, एनआईयू; प्रो. (डॉ.) उमा भारद्वाज, माननीय वाइस चांसलर, एनआईयू; प्रो. (डॉ.) प्रसनजीत कुमार, माननीय प्रो-वाइस चांसलर, एनआईए और डॉ. प्रतिभा तेवतिया, सांस्कृतिक समिति प्रमुख, एनआईए सिंह ने किया । कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुए, प्रो. (डॉ.) विक्रम सिंह, माननीय चांसलर, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने कहा, “हमारे पास केवल एक पृथ्वी है और हमारी अपनी गतिविधियों ने पृथ्वी का जीवित रहना मुश्किल बना दिया है। पृथ्वी ने अपनी महिमा खो दी है और उस गौरव को वापस लाने की हमारी जिम्मेदारी है। छात्र हमारी भावी पीढ़ी हैं और इस प्रकार हम सभी को हर प्राकृतिक संसाधन को खोने से पहले अब काम करने की आवश्यकता है। यह गतिविधि सरल लग सकती है लेकिन इसका युवा दिमाग पर बहुत प्रभाव पड़ता है क्योंकि छात्रों को न केवल अपने कौशल का प्रदर्शन करने और धरती माता के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका मिलता है बल्कि वह जलवायु परिवर्तन की गंभीरता को भी समझ पाए । मैं इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी छात्रों और आगंतुकों को धन्यवाद देना चाहता हूं और उनसे अनुरोध करता हूं कि वे हमारी पृथ्वी को बचाने के लिए अपने जीवन में 3R का पालन करें – रीयूज, रिड्यूस और रीसायकल करें "।
प्रो. (डॉ.) रुचिका गुप्ता, निदेशक एसजेएमसी और डॉ. उमेश चंद्र नायक, एचओडी एसएफए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के निर्णायक थे। निबंध लेखन प्रतियोगिता के निर्णायक प्रो. (डॉ.) अपर्णा शर्मा, निदेशक एसएलए और प्रो. (डॉ.) रुचिका गुप्ता, निदेशक एसबीएम थे ।

निबंध लेखन प्रतियोगिता के विजेता स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज (प्रथम पुरस्कार) के बीसीटी द्वितीय वर्ष के छात्र कृतज्ञ कौशिक और स्कूल ऑफ एजुकेशन (द्वितीय पुरस्कार) के बी.एड द्वितीय वर्ष के छात्र नम्रता अग्रवाल थे। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के विजेता स्कूल ऑफ फाइन आर्ट्स (प्रथम पुरस्कार) के एमएफए प्रथम वर्ष के छात्र संजय पूनिया और स्कूल ऑफ नर्सिंग (द्वितीय पुरस्कार) के जीएनएम प्रथम वर्ष के छात्र किरण थे। “नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी छात्रों को एक्सपोजर प्रदान करने और उनकी प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए हर हफ्ते इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करती है। इस तरह की पहल छात्रों के अध्ययन के सामान्य नियमित जीवन से राहत के रूप में काम करती है और हमारे लिए किसी भी सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मुद्दे के बारे में जागरूकता पैदा करने
का एक बड़ा स्रोत है। जलवायु परिवर्तन हमारे अस्तित्व के लिए एक बहुत ही गंभीर खतरा है और हमें पृथ्वी को संरक्षित और पुनर्स्थापित करने के लिए वैश्विक स्तर पर एक सामूहिक, परिवर्तनकारी कार्रवाई करने की आवश्यकता है", प्रो. (डॉ.) उमा भारद्वाज, माननीय वाइस चांसलर, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights