व्यापार

Nita Ambani ने लॉन्च किया Her Circle EveryBODY प्रोजेक्ट, जानिए क्या हैं इसकी खूबियां

आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर-चेयरपर्सन नीता अंबानी ने ‘द हर सर्किल, एवरीबॉडी प्रोजेक्‍ट’ को लॉन्च कर एक नई पहल की है. इस पहल के तहत नीता अंबानी की कोशिश है कि सभी तरह के शारीरिक भेदभाव और असमानता को भुलाकर पॉजिटिवटी का संचार किया जा सके जो आजकल के निगेटिव माहौल में बेहद जरूरी हो चला है.

‘हर सर्किल’ की पहुंच 31 करोड़ महिलाओं तक

दरअसल साल 2021 में श्रीमती नीता अंबानी ने ‘हर सर्किल’ लॉन्‍च किया था. इस सोशल प्लेटफॉर्म की दूसरी वर्षगांठ पर ‘हर सर्किल’ महिलाओं के लिए सबसे बड़ा मंच बन चुका है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इसकी पहुंच देश की 31 करोड़ महिलाओं तक हो चुकी है. महिलाओं के लिए भारत का अग्रणी डिजिटल कंटेंट और नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ‘हर सर्किल’ के तहत लाए गए इस प्रोजेक्ट के पीछे उद्देश्य ये है कि देश की महिलाओं के लिए एक सेफ माहौल बनाया जा सके जिसकी पहुंच सभी तक हो. नीता अंबानी की कोशिश है कि इसके जरिए महिलाएं और लड़कियां अपने विकास के प्रति और अधिक जागरुक और अग्रसर हो सकें.

नीता अंबानी ने अपने संबोधन में क्या कहा है

नीता अंबानी ने अपने संबोधन में कहा है कि इस इनीशिएटिव का प्रमुख उद्देश्य ये है कि साइज, रंग, धर्म, उम्र, न्यूरो-डाइवर्सिटी और शरीर की बनावट- (फिजीक) से जुड़े सभी भेदभावों को दूर करते हुए सभी को एक समान रूप से अपनाया जाए और इसके लिए लोगों को प्रेरित किया जाए. बिना किसी जजमेंट के सिवाय सोसायटी में सबके प्रति दयालुता का भाव पैदा हो सके और बढ़ सके, ये इस प्रोजेक्ट की कोशिश है.

हर सर्किल एवरीबडी प्रोजेक्ट के लॉन्च के असवर पर नीता अंबानी ने कहा कि हर सर्किल भाईचारे के बारे में है, लेकिन एकजुटता के बारे में भी है. एक ऐसी एकजुटता जो सभी के लिए समानता, समावेश और सम्मान पर आधारित है और वह हमारा बेसिक लक्ष्य है. हम सभी ने इस तरह की ट्रोलिंग देखी है जिसमें सोशल मीडिया पर लोगों की, महिलाओं के संघर्षों की लड़ाइयों को जाने बिना राय दी जाती है, यहां पर मेडिकल मुद्दे हैं, आनुवंशिक कारक हो सकते हैं जिनसे लोग गुजर रहे हैं और फिर भी उन्हें ट्रोलिंग और अपमान का शिकार होना पड़ता है. ऐसा हानिकारक हो सकता है, खासकर युवा दिमाग के लिए ये बेहद जोखिम वाला भी हो सकता है. लिहाजा हमारी पहल के तहत मुझे उम्मीद है कि हमारी पहल लोगों को वह होने का भरोसा और आजादी दे सकती है जो वो वास्तव में हैं.

‘हर सर्किल’ कैसे काम करता है और क्या इसकी सर्विसेज हैं?

हर सर्किल को महिलाओं से संबंधित कंटेट को सोशल मीडिया के माध्‍यम से प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्‍य से लॉन्‍च किया गया है. हर सर्किल के इस पोर्टल पर मेंबर्स वेलनेस, फाइनेंस, वित्‍त, पर्सनल डेवलपमेंट, कम्‍यूनिटी सर्विस, ब्‍यूटी फैशन, मनोरंजन जैसे बहुत से विषयों से जुड़े वीडियो देख सकते हैं, इनके बारे में आर्टिकल पढ़ सकते हैं. हर सर्किल की सर्विसेज हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में हैं. इस प्लेटफॉर्म के जरिए इसकी मेंबर महिलाओं के चलाए जा रहे एनजीओ और अन्‍य ऑर्गेनाइजेशन्‍स के माध्‍यम से सामाजिक कार्यों में हिस्‍सा भी ले सकते हैं.

रिलायंस फाउंडेशन ने क्या कहा है

रिलायंस फाउंडेशन ने भी इस बारे में एक बयान में कहा है कि हमारी फाउंडर नीता अंबानी के बॉडी पॉजिटिव वर्ल्‍ड के विज़न को साकार रूप देने के लिए ‘हर सर्किल’ महिलाओं को प्रोत्‍साहित करेगा कि वो खुद को सर्वोच्‍च स्‍थान दें और दयालुता और वेलनेस का एक बड़ा दायरा बनाने के लिए प्रेरित हों.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button