राष्ट्रीय

मुंबई चार मंजिला इमारत गिरी, अब तक दो लोगों की मौत; राहत-बचाव कार्य जारी

नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां राजधानी मुंबई (Mumbai) के कुर्ला के नाइक नगर इलाके में बीते सोमवार देर रात एक 4 मंजिला इमारत गिर गई है। वहीं बताया जा रहा है कि इस इमारत के मलबे में अभी भी 20 से 25 लोगों के दबे होने की पुरजोर आशंका है। अब तक यहां से 12 लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है।

हालाँकि यहां रेस्क्यू और अन्य बंदोबस्त के लिए दमकल विभाग की टीम और पुलिस देर रात से ही मौके पर मौजूद है। इस बाबत BMC के एक अधिकारी ने बताया कि, अब तक यहां से 8 लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है, इनकी हालत फिलहाल स्थिर है। बचाव कार्य अभी भी पुरजोर जारी है।

ख़बरों की मानें तो अब तक इस मलबे में से अब तक 12 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है, जबकि अन्य 10 के अब भी उसमें फंसे होने की आशंका है। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि कुर्ला की नाइक नगर सोसायटी में स्थित आवासीय इमारत की एक ‘विंग’ सोमवार देर रात ढह गई, उसके नजदीक स्थित दूसरी ‘विंग’ के गिरने की आशंका भी बनी हुई है।

उन्होंने बताया कि घायलों को घाटकोपर तथा सायन के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और अन्य लोगों की तलाश के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद दमकल कर्मियों के मौके पर पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने उन्हें मलबे में 20 से 22 लोगों के फंसे होने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दमकल की करीब 12 गाड़ियों के अलावा, दो बचाव वैन मौके पर तैनात है।

इधर इमारत की ढहने की जानकारी मिलते ही पर मौके पर पहुंचे महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने हालात का पूरी तरह से सघन जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने रेस्क्यू अभियान को तेज करने आ आदेश दिया। उन्होंने बताया  कि, लगभग 5-7 लोगों को बचाया गया है। इसके पहले सभी 4 इमारतों को नोटिस जारी किया गया था, लेकिन इसके बावजूद लोग यहां पर रह रहे थे। सभी को बचाना हमारी प्राथमिकता है। सुबह हम इन इमारतों को खाली कराने और गिराने का काम करेंगे ताकि आस-पास के लोगों को भी परेशानी न हो।”  इसकेसाथ ही उन्होंने मुंबई के लोगों से अपील की है कि जब भी BMC नोटिस दे तो जगह को जल्दी से खाली कर देना चाहिए, ताकि ऐसी अप्रिय घटना दोबारा न हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button