अपराधउत्तराखंडराज्य

खनन माफिया बेखौफ: पहले की वन कर्मियों से अभद्रता, जंगलात टीम पर ट्रैक्टर-ट्रॉली चढ़ाने की कोशिश, ऐसे हुए फरार

बोर नदी में अवैध खनन की सूचना पर वन कर्मियों की टीम मौके पर पहुंची। माफिया ने वन कर्मियों के उपर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास किया। वन कर्मियों ने भागकर अपनी जान बचाई। वहीं खनन करते पकड़े गए एक ट्रैक्टर-ट्रॉली को माफिया जबरन छीनकर ले गए। वनकर्मी ने गूलरभोज चौकी में नामजद तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।

बरहैनी रेंज के अंतर्गत आने वाली बोर नदी महोली जंगल क्षेत्र में वन कर्मियों को अवैध खनन होने की सूचना मिली थी। बीते शुक्रवार की दोपहर नदी के पास गश्त कर रहे अनुभाग अधिकारी और वन रक्षक दीपक नेगी तथा वन बीट अधिकारी रणजीत सिंह सूचना पर मोहली जंगल की बोर नदी में पहुंच गए। आरोप है कि वहां पर कुछ लोग अवैध खनन कर रहे थे। टीम को आता देख माफिया में हड़कंप मच गया और लोग वहां से फरार हो गए, लेकिन एक ट्रैक्टर, जिसमें रेता भरा था, वह जल्दबाजी में नदी में फंस गया। इन दोनों वनकर्मियों ने इस ट्रैक्टर को कब्जे में ले लिया। आरोप है कि वहां मौजूद छह से अधिक माफिया ने वनकर्मियों से अभद्रता करते हुए जबरन उनसे ट्रैक्टर छीन लिया। वन कर्मियों ने इसे रोकने का प्रयास किया तो दबंगों ने वनकर्मियों के उपर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की। इसपर वनकर्मियों ने भागकर अपनी जान बचाई। इसकी सूचना वनकर्मियों ने अपने रेंजर प्रदीप असगोला को दी। इसके बाद रेंजर ने यह सूचना अपने आलाधिकारियों को देकर तत्काल एक टीम का गठन करते हुए नदी में छापेमारी की। टीम ने ट्रैक्टर और आरोपियों को पकड़ने का प्रयास किया और उनका पीछा भी किया, लेकिन माफिया फरार हो गए। पीड़ित वनकर्मी रणजीत सिंह ने गूलरभोज चौकी में तहरीर देकर 3 नामजद तथा उसके अन्य साथियों के खिलाफ वनकर्मियों को कुचलने का प्रयास करने तथा जबरन वाहन ले जाने की शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने जांच के बाद कार्रवाई का भरोसा दिया है।

हमारे दो कर्मी गश्त पर थे, जिन्होंने बोर नदी में अवैध खनन होता देखा। इसके बाद उन्होंने मौके से एक वाहन को पकड़ा था, लेकिन वाहन चालक ने इन दोनों पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास किया और जब पीछा कर वाहन को पकड़ा गया तो माफिया जबरन वाहन छीनकर ले गए। घटना की तहरीर गूलरभोज चौकी में दी है, साथ ही अपने उच्चाधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है।

-प्रदीप असगोला, रेंजर बरहैनी रेंज बाजपुर।

घटना की तहरीर गूलरभोज चौकी पुलिस को प्राप्त हो गई है। घटना से उच्चधिकारियों को अवगत कराया गया है, मामले में अभी मुकद्मा दर्ज नहीं हुआ है, पुलिस मामले की जांच कर रही है। जांच के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

-भुवन चंद्र जोशी, एसओ गदरपुर।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights