अंतर्राष्ट्रीय

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने कोरोना काल में वित्तीय सहायता के लिए भारत को दिया धन्यवाद

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भारत की जमकर तारीफ की है। उन्होंने लगातार मदद करने के लिए भारत को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा है कि पिछले 2 सालों में भारत ने कई मौकों पर उदारतापूर्वक हमारी मदद की है। भारत ने सबसे अधिक कोरोना वायरस के टीके दान किए हैं। भारत ने मालदीव की इकॉनमी को ठीक करने में मदद करने के लिए 250 मिलियन डॉलर के वित्तीय बांड खरीदे। हमें भारत से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए बहुत सारे आवश्यक उपकरण प्राप्त हुए हैं।

भारत ने मालदीव को दिया है विशेष अधिकार

अपने राष्ट्रीय संबोधन में राष्ट्रपति सोलिह ने कहा है कि मालदीव और भारत के बीच पर्यटकों के आगमन को सुनिश्चित करने के लिए एक यात्रा गलियारा बनाया गया था। भारत ने मालदीव के लोगों के लिए तत्काल स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता को आसान बनाया, जिससे उन्हें देश की यात्रा करने की इजाजत मिली। यह विशेषाधिकार मालदीव के अलावा किसी अन्य देश को नहीं दिया गया था।

भारत और मालदीव आपसी हितों पर कर रहे काम

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक मालदीव हमेशा भारत के लिए एक करीबी और महत्वपूर्ण समुद्री पड़ोसी रहा है। महामारी से संबंधित व्यवधानों के बावजूद दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंध मजबूत हुए हैं। मंत्रालय ने अपने सालाना रिपोर्ट में कहा है कि भारत की ‘पड़ोसी पहले’ की नीति और मालदीव की ‘भारत पहले’ की नीति साझा चिंताओं से निपटने और आपसी हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights