उत्तराखंडराज्य

उत्तराखंड के चमोली में बड़ा हादसा, नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर करंट फैलने से 15 लोगों की मौत

उत्तराखंड के चमोली जिले में नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर बड़ा हादसा हो गया. यहां करंट लगने से दो दर्जन से ज्यादा लोग बुरी तरह झुलस गए हैं. सभी को आनन-फानन में नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूत्रों के मुताबिक इस हादसे की चपेट में आने से अबतक 16 लोगों की मौत हो गई है. ऐसी आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. सूत्रों का कहना है कि इस हादसे में छह पुलिस कर्मियों की भी जान चली गई है. जानकारी के मुताबिक इस हादसे की चपेट में आने से 20 से ज्यादा लोग भी बुरी तरह झुलस गए हैं. इनमें दो लोगों की हालत गंभीर होने पर उन्हें श्रीनगर के हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है. वहीं प्रशासन ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली घटना में मृतकों के आश्रितों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 1-1 लाख रुपये की राहत राशि देने का ऐलान किया है.

इसलिए पुलिसकर्मी हो गए हादसे का शिकार

बताया जा रहा है कि मंगलवार देर रात को भी सीवर प्लांट के चौकीदार की भी करंट लगने से मौत हो गई थी. मृतक का व्यक्तिगत पंचनामा करने के लिए पुलिस और स्थानीय लोग के साथ सीवर प्लांट के पास पहुंची थी, तभी अचानक फिर से प्लांट में करंट दौड़ गया, जिससे यह हादसा हो गया.​

सीएम ने दिए न्यायिक जांच के आदेश

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली घटना पर दुख जताते हुए न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं. सीएम ने कहा,’यह एक दुखद घटना है. जिला प्रशासन, पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है. घायलों को हायर सेंटर रेफर किया जा रहा है. हेलीकॉप्टर के जरिए एम्स ऋषिकेश में शिफ्ट किया जा रहा है. इसके अलावा मजिस्ट्रियल जांच कराने के निर्देश भी दे दिए गए हैं.

ट्रांसफॉर्मर फटने से हो गया हादसा

एसपी चमोली परमेंद्र डोभाल ने बताया कि चमोली जिले में अलकनंदा नदी के किनारे ट्रांसफॉर्मर फटने से कई लोगों की मौत हो गई और जब कई बुरी तरह घायल हो गए हैं. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल में बाहर लोगों की भीड़ जमा हो गई है. इसके अलावा अस्पताल और घटना स्थल पर आलाधिकारियों का तांता लग गया है.

रेलिंग में दौड़ा करंट और झुलस गए लोग

उत्तराखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वी मुरुगेसन का कहना है कि एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और पांच होम गार्ड समेत करीब 16 लोगों की मौत हो गई है. इस मामले की जांच जारी है. प्रथम दृष्टया पता चला है कि रेलिंग पर करंट फैल जाने से वहां मौजूद चपेट में आ गए.”

ऊर्जा निगम पर लापरवाही का लग रहा आरोप

वहीं इस हादसे को लेकर गुस्साए लोग ऊर्जा निगम पर लापरवाही का आरोप लगा रहे  हैं. वे निगम के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. इधर हादसे के जानकारी होते ही प्रोजेक्ट का काम रोक दिया गया है. फिलहाल बचाव और राहत के लिए टीमें मौके पर पहुंच गई हैं.

पीएम मोदी ने दुख जताया

घटना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है. पीएमओ की तरफ से ट्वीट करते हुए लिखा गया, “अत्यंत पीड़ादायक! उत्तराखंड के चमोली में हुए हादसे से बहुत दुख हुआ है. शोकाकुल परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना प्रकट करने के साथ ही सभी घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है.”

अमित शाह ने सीएम धामी से की बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से बात की. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “उत्तराखंड के चमोली में करंट लगने से लोगों की मृत्यु अत्यंत दुखद है. मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी से बात कर घटना की जानकारी ली. प्रशासन घायलों को उपचार पहुँचाने में जुटा है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button