अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

Aligarh News: एलएलबी के छात्र ने पेट्रोल छिड़ककर किया आत्मदाह का प्रयास, खून से लिखे पत्र, ढाई घंटे चला हंगामा

डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की कारगुजारियों से परेशान छात्र अरुण कुमार शर्मा ने शुक्रवार को एसवी कॉलेज में अपने ऊपर डीजल-पेट्रोल उड़ेलकर आत्मदाह की कोशिश की। वहां पहले से मौजूद पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया। इससे गुस्साए छात्रों ने हंगामा और प्रदर्शन किया। साथ ही, शनिवार से होने वाली बीएएलएलबी और एलएलबी की परीक्षाएं रोकने की धमकी दी। वहीं, एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट ने कहा कि परीक्षा में किसी को भी विघ्न डालने नहीं दिया जाएगा। पुलिस बल तैनात रहेगा।

आगरा विश्वविद्यालय के रवैये से परेशान एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र अरुण कुमार शर्मा ने शुक्रवार को एसवी कॉलेज परिसर में आत्मदाह का एलान किया था। अरुण तय समय पर कॉलेज पहुंच गया और खुद पर डीजल-पेट्रोल उड़ेल लिया। माचिस की तीली जलाने वाला ही था कि पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया। उसकी कमीज उतरवा दी और पानी से नहला दिया। इस घटना के बाद परिसर में मौजूद अन्य छात्र आक्रोशित हो गए। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी छात्रों ने शनिवार से होने वाली विधि की परीक्षाएं न होने की धमकी दी है। छात्रों के हंगामे और छात्र अरुण कुमार के खुदकुशी के प्रयास की सूचना पर कॉलेज और पुलिस-प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए।

छात्र नेता बलदेव चौधरी सीटू ने कहा कि छात्रों के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। छात्रों की मांगों को विश्वविद्यालय पूरा करे और कहा, कुलपति केवल छात्रों का शोषण कर रही हैं। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ रहा कि छात्र आत्मदाह करे या खून से पत्र लिखे। छात्र नेता जय यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय अपनी कमजोरी को छात्रों पर न थोपे और छात्रों की मांग को पूरा करे, नहीं तो छात्र सड़कों पर प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन में विवेकानंद कॉलेज के छात्र संदीप, मोहम्मद मोहसिन मेवाती, इमरान, अरविंद, राजा तिवारी आदि मौजूद रहे।

छात्रों का ये है आरोप  

छात्र अरुण कुमार व अन्य छात्रों ने बताया कि आगरा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एलएलबी द्वितीय वर्ष की परीक्षा में कुछ छात्र अनुत्तीर्ण हो गए थे। उन्होंने पुनर्परीक्षा दी, लेकिन अंकपत्र में अनुत्तीर्ण के अंक भी दर्ज कर दिए गए। उत्तर पुस्तिकाएं नहीं दिखाई जा रही हैं। इसके विरोध में प्रदर्शन किया गया तो 26 अगस्त को विश्वविद्यालय प्रशासन ने कमेटी गठित कर दी। कमेटी को 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन छह दिन बीत जाने के बाद भी कमेटी ने रिपोर्ट नहीं दी।

आगरा विश्वविद्यालय ने छात्रों की मांगें मानीं 

एसवी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि आगरा विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक के अनुसार, एलएलबी द्वितीय वर्ष की पुनर्परीक्षा-2022 के ऐसे छात्र, जो संबंधित विषय में अनुत्तीर्ण हैं, उनकी विशेष परीक्षा कराकर परीक्षाफल घोषित किया जाए। पुनर्परीक्षा के वह छात्र, जिन्होंने भूतपूर्व छात्र के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, उनकी दो सितंबर से परीक्षा होगी। परीक्षा में अनुपस्थित या अनुत्तीर्ण घोषित होने पर संबंधित छात्रों को अंतिम अवसर का लाभ दिया जा सकता है। प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्रों को तृतीय वर्ष में प्रवेश दिया जाए। यह व्यवस्था केवल सत्र 2022-23 के लिए अनुमन्य होगी। वहीं, छात्रों की मांग पर पांच छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का परीक्षण नामित प्रतिनिधियों/शिक्षकों द्वारा किया गया है। इसमें किसी प्रकार की विसंगति नहीं पाई गई है। एसवी कॉलेज के प्राचार्य ने इन प्रतिनिधियों को नामित किया था।

खून से राज्यपाल को लिखा पोस्ट कार्ड 

डॉ. बीआर आंबेडकर विवि द्वारा संचालित बीएएलएलबी, एलएलबी की परीक्षा की तिथि बढ़ाई जाने और पुनर्परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को तृतीय वर्ष में प्रवेश देने की मांग को लेकर छात्रों ने एसवी कॉलेज के प्राचार्य का घेराव किया। छात्र नेता बलदेव चौधरी सीटू, मोहम्मद  मोहसिन मेवाती, जय यादव, इमरान आदि ने अपनी पीड़ा खून से पोस्ट कार्ड पर लिखी है, जिसे राज्यपाल को भेजा है। पत्र में इच्छा मृत्यु की अनुमति मांगी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button