व्यापार

एलआईसी ने लॉन्च किया नया प्लान, मिलेगी लाइफटाइम इनकम की गारंटी, यहां देखें सारे डिटेल

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी ने देश के करोड़ों को बड़ी सौगात देने जा रही है. यह तोहफा आम लोगों को उस मिलेगा, जिस अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम विराजेंगे. जी हां, एलआईसी ने आम लोगों के लोगों के लिए एक नई इंश्योरेंस पॉलिसी जीवन धारा II लॉन्च की है, जो 22 जनवरी से अवेलेबल होगी. यह ए​क इंडिविजुअल, सेविंग्स और डेफर्ड एन्युटी प्लान है. साथ ही यह एक नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग एन्युटी स्कीम है.

एलआईसी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार एलआईसी जीवन धारा II को 22 जनवरी 2024 से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से खरीदा जा सकता है.एलआईसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जीवन धारा II पॉलिसी में एंट्री की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है और पॉलिसी में प्रवेश की अधिकतम आयु 80/70/65 वर्ष हो सकती है, जो सलेक्ट किए गए एन्युटी ऑप्शन पर डिपेंड करती है.

जान लीजिये अहम बात

एलआईसी के अनुसार एन्युटी की गारंटी शुरुआत से ही दी जा रही है. सबसे अहम बात ये है कि इस स्कीम में पॉलिसीधारकों को 11 एन्युटी ऑप्शन उपलब्ध कराए गए हैं. इसके अलावा, अधिक उम्र में हाई एन्युटी रेट्स का भी प्रोविजन है.

एलआईसी जीवन धारा II की खास बातें

  1. इस इश्योरेंस पॉलिसी में डेफरमेंट पीरियड के दौरान कवर दिया जाता है.
  2. डेफरमेंट पीरियड के दौरान या फिर पॉलिसी की शुरुआत में एक्स्ट्रा प्रीमियम का भुगतान के अपनी एन्युटी को बढ़ाया जा सकता है.
  3. डेथ क्लेम राशि को एन्युटी के रूप में या किश्तों में लेने का विकल्प है.
  4. इस पॉलिसी में आपको लिक्विडिटी का भी ऑप्शन दिया गया है.
  5. इस इंश्योरेंस स्कीम में आपको डेफरमेंट पीरियड के दौरान प्रीमियम/खरीद मूल्य के साथ लोन की सुविधा भी मिलती है.

एलआईसी स्कीम के एन्युटी ऑप्शन

रेगुलर प्रीमियम – डेफरमेंट पीरियड 5 वर्ष से 15 वर्ष तक है सिंगल प्रीमियम – डेफरमेंट पीरियड 1 वर्ष से 15 वर्ष तक है तीसरा ऑप्शन सिंगल एन्युटी और ज्वाइंट एन्युटी है.

फिर नहीं बदल सकते ऑप्शन

एलआईसी के अनुसार जो इस इस पॉलिसी को लेना चाहता है वह अपनी जरुुरत के अनुसार एन्युटी ऑप्शन को चूज कर सकता है. इसके अलावा एन्युटी पेमेंट के सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक कई तरीके हैं. हालांकि इस बात का ध्यान रखना काफी जरूरी है कि एक बार एन्युटी ऑप्शन चूज करने के बाद इसे बदला नहीं जा सकता है.

लॉन्च की थी ये स्कीम

7 दिसंबर, 2023 को, LIC ने जीवन उत्सव बीमा योजना लॉन्च की थी, जो जीवन भर की गारंटी वाली आय योजना है. चयनित प्रीमियम भुगतान अवधि (नियमित आय से फ्लेक्सी आय) के आधार पर, स्पेसिफिक सालों के बाद इंश्योर्ड अमाउंट का 10 फीसदी सालाना वापस भुगतान किया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights