व्यापार

पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के खिलाफ की जा रही एफडीआई जांच, चीन से हुआ था निवेश

नई दिल्ली। सरकार वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड (पीपीएसएल) में चीन से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की जांच कर रही है। पीपीएसएल ने नवंबर 2020 में पेमेंट एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए आरबीआइ के पास लाइसेंस के लिए आवेदन किया था।

कंपनी ने प्रेस नोट तीन का अनुपालन करने के लिए किया आवेदन

हालांकि, केंद्रीय बैंक ने नवंबर, 2022 में आवेदन को खारिज कर दिया और कंपनी को इसे फिर से जमा करने के लिए कहा, ताकि एफडीआइ नियमों के तहत प्रेस नोट तीन का अनुपालन किया जा सके। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) में चीनी फर्म एंट ग्रुप कंपनी का निवेश है। इसके बाद, कंपनी ने प्रेस नोट तीन का अनुपालन करने के लिए 14 दिसंबर, 2022 को फिर से आवेदन दायर किया।

विदेशी निवेश को लेकर सरकार ने बनाए नए नियम

प्रेस नोट तीन के तहत, सरकार ने भारत के साथ भूमि सीमा साझा करने वाले देशों से किसी भी क्षेत्र में विदेशी निवेश से पहले उसकी मंजूरी लेना अनिवार्य कर दिया था। इसका मकसद कोरोना महामारी के बाद घरेलू कंपनियों के अधिग्रहण को रोकना था।

इस संबंध में पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा,”पीपीएसएल ने ऑनलाइन व्यापारियों के लिए एक ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर (पीए) के लिए आवेदन किया था। हालांकि नियामक ने पीपीएसएल को पिछले निवेश के लिए आवश्यक मंजूरी लेने और आवेदन को फिर से जमा करने के लिए कहा था। यह नियमित प्रक्रिया का हिस्सा है, जहां पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले हर व्यक्ति को एफडीआइ मंजूरी लेनी होती है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button