खेलमनोरंजन

Joe Root ने राहुल द्रविड़ का बड़ा रिकॉर्ड किया चकनाचूर, इस मामले में की Sachin Tendulkar की बराबरी

एशेज सीरीज (Ashes 2023) के आखिरी टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) ने ऐतिहासिक कमाल कर दिखाया है. रूट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक टेस्ट सीरीज में 300 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. ऐसा कर रूट ने सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है. तेंदुलकर ने भी अपने टेस्ट करियर में 19 बार एक टेस्ट सीरीज 300 या उससे ज्यादा  रन बनानें में सफल रहे थे. वहीं, रूट ने भी अब 19 बार ऐसा कारनामा कर दिखाया है. एक आने वाले एक और टेस्ट सीरीज में रूट ऐसा कारनामा कर पाए तो तेंदुलकर के इस विश्व रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

वैसे, रूट ने यह कारनामा कर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), ब्रायन लारा (Brian Lara), रिकी पोंटिंग और एलिस्टेयर कुक को पछाड़ दिया है. द्रविड़ ने 18 बार एक टेस्ट सीरीज में 300 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. वहीं, लारा ने भी 18 बार अपने टेस्ट करियर में ऐसा कारनामा करने में सफल रहे थे. इसके अलावा पोंटिंग ने 17 बार यह कमाल अपने टेस्ट करियर में करने में सफल रहे थे. वहीं, कुक ने भी 17 बार ऐसा कमाल करने करियर में किया है.

वहीं, इस एशेज सीरीज में रूट ने अबतक 412 रन बना लिए हैं. जिसमें एक शतक और 2 अर्धशतक शामिल है. पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने अबतक ऑस्ट्रेलिया पर 377 रन की बढ़त बना ली है. टेस्ट सीरीज को बराबरी करने के लिए यह टेस्ट मैच इंग्लैंड को हर हाल में जीतना होगा.

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा बार 300+ रन बनाने वाले बल्लेबाज

19 बार – जो रूट*
19 बार – सचिन तेंदुलकर
18 बार – राहुल द्रविड़
18 बार – ब्रायन लारा
17 बार – रिकी पोंटिंग
17 बार – एलिस्टेयर कुक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button