लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे: जानें क्यों मनाया जाता है ये दिन, क्या है महत्व और इस साल की थीम

नई दिल्ली। खुश रहना एक व्यक्तिगत पसंद होती है। एक व्यक्ति लोगों, चीज़ों, गतिविधियों या जीवन की छोटी से छोटी चीज़ों में भी खुशी ढूंढ़ लेता है। दुनिया भर में हर साल 20 मार्च को अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को 2013 में मनाना शुरू किया था, लेकिन इसके लिए प्रस्ताव 12 जुलाई 2012 को पारित किया गया था। संकल्प की शुरुआत भूटान ने की थी जिसने राष्ट्रीय खुशी के महत्व पर प्रकाश डाला था।

अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस 2022:  इतिहास और महत्व

1970 के दशक में भूटान ने शुरू में राष्ट्रीय आय पर राष्ट्रीय खुशी के मूल्य को प्राथमिकता दी थी। 66वीं महासभा में भूटान एक ऐसा देश माना गया जिसने राष्ट्रीय उत्पाद पर राष्ट्रीय खुशी के लक्ष्य को अपनाने को एहमियत दी। सत्र के दौरान देश ने खुशी और कल्याण: एक नए आर्थिक प्रतिमान को परिभाषित करने पर एक उच्च स्तरीय बैठक की भी मेजबानी की।

संयुक्त राष्ट्र ने 2015 में 17 सतत विकास लक्ष्यों को लॉन्च किया, जिसमें गरीबी को समाप्त करने, असमानता को कम करने और हमारे ग्रह की रक्षा करने जैसे लक्ष्य शामिल थे।

इन तीन बातों पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित किया गया था क्योंकि प्रमुख पहलू ने दुनिया भर के नागरिकों की भलाई और खुशी का नेतृत्व किया। अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस का महत्व बड़ा है क्योंकि किसी भी व्यक्ति के जीवन में खुशियों का होना सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है।

जिस दिन हम यह समझ जाते हैं कि खुशी कितनी ज़रूरी है, उसी दिन से हम ज़्यादा प्रोडक्टिव हो जाते हैं और उम्र भी लंबी हो जाती है। संयुक्त राष्ट्र यह भी मानना है कि सभी लोगों की ज़िंदगी का लक्ष्य और आकांक्षा ऐसी ही होनी चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस 2022: थीम

हैप्पीनेस डे 2022 की थीम है शांत रहो, समझदार रहो और दयालु रहो। हर संभव स्थिति में धैर्य रखना और शांत रहना ही खुशी और संतुष्टि की कुंजी है। मुश्किल परिस्थितियों में भी बुद्धिमान बने रहने से ही समझदारी भरे कदम और सफलता मिलती है। दूसरों की ज़रूरतों, ग़लतियों और भूल के प्रति दयालु होने से उन्हें बढ़ने में मदद मिलेगी और उन्हें बेहतर महसूस होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button