लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

सुबह उठकर जरूर करें तुलसी के पानी का सेवन, दूर रहेंगी ये बीमारियां

नई दिल्ली। तुलसी के पत्तों में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसके रोजाना सेवन से आप कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचे रह सकते हैं। तुलसी शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखती है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। मौसम में होने वाले बदलावों के चलते होने वाले इंफेक्शन से बचे रहना चाहते हैं, तो हल्दी और तुलसी का काढ़ा रोजाना पिएं। ये काढ़ा सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या से भी राहत दिलाता है। जानते हैं ऐसे ही और अन्य फायदे….

ऐसे करें सेवन तुलसी का सेवन

1. एसिडिटी महसूस होने पर तुलसी के दो से तीन पत्ते चबाने से लाभ मिलता है। अगर आपको अकसर ही एसिडिटी रहती है तो खाने के बाद इसे पत्ते खाने की आदत बना लें।

2. पेट दर्द हो, तो नारियल पानी में तुलसी के पत्तों का रस और नींबू मिलाकर पी लें।

3. सुबह की शुरुआत चाय से होती है तो इसमें भी अदरक के साथ तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें। काढ़ा बना रहे हैं तो उसमें भी तुलसी के पत्ते डालें। इससे पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और साथ ही मौसम बदलाव के साथ होने वाले संक्रमण में भी आराम मिलता है।

तुलसी का पानी पीने और पत्ते खाने के फायदे

– सर्दी-जुकाम और गले में खराश होने पर तुलसी का पानी पीने से जल्द राहत मिलती है।

– डायबिटीज के मरीजों के लिए भी तुलसी का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

– रोजाना तुलसी का पानी पीने से टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

– तुलसी का पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएं भी कोसों दूर रहती हैं। यहां तक कि कब्ज और लूज मोशन की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके अलावा पेट भी ठीक रहता है।

– रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीना बुखार में भी लाभकारी होता है। इससे वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक राहत पाया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button