व्यापार

जुलाई के मुकाबले अगस्त में बढ़ी मुद्रास्फीति, खुदरा महंगाई 7 फीसद हुई

नई दिल्ली : खाने का सामान महंगा होने से खुदरा महंगाई दर अगस्त महीने में बढ़कर सात प्रतिशत पर पहुंच गयी. सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. एक महीने पहले जुलाई में यह 6.71 प्रतिशत थी. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति लगातार आठवें महीने रिजर्व के संतोषजनक स्तर की ऊपरी सीमा से ऊंची बनी हुई है. सरकार ने आरबीआई को खुदरा मुद्रास्फीति दो प्रतिशत से छह प्रतिशत के बीच रखने की जिम्मेदारी दी हुई है.

आंकड़ों के अनुसार, खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर अगस्त में 7.62 प्रतिशत रही जो जुलाई में 6.69 प्रतिशत थी. वहीं पिछले साल अगस्त में यह 3.11 प्रतिशत थी. बता दें कि अगस्त महीने से पहले लगातार तीन महीनों तक मुद्रास्फीति में लगातार गिरावट देखने को मिली थी.

बताया जा रहा है कि गेहूं, चावल और दाल जैसी आवश्यक फसलों की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से इसका असर मुद्रास्फीति पर भी पड़ा है. वहीं, कई जगहों पर देश भर में अनियमित मानसून का असर खेती पर भी देखने को मिला है. देश के कई जगहों पर सूखे जैसे हालात पैदा हो गए हैं. इनमें यूपी, बिहार और झारखंड जैसे राज्य शामिल हैं. वहीं, कुछ जगहों पर भारी बारिश और बाढ़ से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है.

वहीं, सरकार ने देश के असमान वर्षा को देखते हुए कीमतों को बढ़ने से रोकने के मद्देनजर गेहूं,चीनी और चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights