व्यापार

Aadhaar पर बढ़ रहा भरोसा, नवंबर में 22 फीसदी बढ़ी e-KYC कराने वालों की संख्या

आधार आधारित ई-केवाईसी ट्रांजैक्शन (लेन-देन) नवंबर में मासिक आधार पर 22 प्रतिशत बढ़कर 28.75 करोड़ तक पहुंच गया. एक आधिकारिक बयान में बृहस्पतिवार को कहा गया कि ई-केवाईसी लेनदेन की कुल संख्या 1,350 करोड़ से अधिक हो गई है. भाषा की खबर के मुताबिक, सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि नवंबर महीने में आधार (Aadhaar) वेरिफाइड लेनदेन में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और यह 195.39 करोड़ रहा.

Aadhaar के इस्तेमाल में लगातार डेवलपमेंट 

खबर के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बयान में कहा कि देशभर में निवासियों द्वारा आधार के इस्तेमाल में लगातार डेवलपमेंट देखी जा रही है. अकेले नवंबर में आधार का इस्तेमाल करके 28.75 करोड़ ई-केवाईसी लेनदेन किए गए. यह इससे पिछले महीने की तुलना में 22 प्रतिशत ज्यादा है. नवंबर, 2022 के आखिर तक Aadhaar ई-केवाईसी लेनदेन की कुल संख्या 1,350.24 करोड़ हो गई.

पारदर्शी और बेहतर ग्राहक अनुभव

बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाओं ने आधार ई-केवाईसी सर्विस को चलाने में प्रमुख भूमिका निभाई है. इसके जरिये यह एक पारदर्शी और बेहतर ग्राहक अनुभव उपलब्ध कराया जा सका है. आधार होल्डर की स्पष्ट सहमति के बाद ही ई-केवाईसी लेनदेन (Aadhaar based e-KYC transactions) को पूरा किया जाता है, जो केवाईसी के लिए फिजिकल डॉक्यूमेंटेशन और व्यक्तिगत रूप से वेरिफिकेशन की जरूरत को खत्म करता है.टेलीकॉम ऑपरेटरों और फिनटेक फर्मों में ईकेवाईसी के माध्यम से नए ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग में आसानी देखी गई है.

1,100 से ज्यादा सरकारी योजनाओं में Aadhaar का इस्तेमाल

केंद्र और राज्यों दोनों द्वारा संचालित देश में 1,100 से ज्यादा सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों को आधार का इस्तेमाल (Aadhaar based e-KYC transactions) करने के लिए नोटिफाई किया गया है. डिजिटल आईडी केंद्र और राज्यों में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को लक्षित लाभार्थियों को कल्याणकारी सेवाओं की दक्षता, पारदर्शिता और वितरण में सुधार करने में मदद कर रही है. नवंबर के आखिर तक आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) ट्रांजैक्शन संचयी रूप से 1,591.92 करोड़ तक पहुंच गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button