उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में कक्षा आठवीं तक के स्कूलों की बढ़ाई गई छुट्टी, अब सीधे इस तारीख को खुलेंगे स्कूल- ठंड को देखते हुए लिया गया फैसला

शीतलहर को लेकर हुए यूपी में आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है। बेसिक शिक्षा परिषद ने सर्दी को देखते हुए यूपी के सभी स्कूलों में कक्षा आठ तक के स्कूलों में 20 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया है। 21 जनवरी को रविवार और 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा के चलते यूपी में सभी स्कूल बंद रहेंगे। अब सीधे 23 जनवरी को हो स्कूल खुलेंगे। इसके अलावा गोरखपुर समेत कई जिलों में नौ से लेकर 12 तक की कक्षाओं का समय बदला गया है। नौ से 12 तक की कक्षाएं अब सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित की जाएंगी।

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा प्रदेश के सभी बीएसए को भेजे गए पत्र में कहा गया गया है कि शीतलहर को देखते हुए बेसिक और परिषदीय स्कूलों में 17 जनवरी तक कक्षा आठ तक के स्कूलों की छुट्टी की गई थी। लेकिन दिन पर दिन बढ़ रही सर्दी के चलते ये छुट्टियां अब 20 जनवरी तक बढ़ाई जा रही हैं। इस दौरान पठन-पाठन का कार्य बंद रहेगा। अगर इसके बाद भी स्कूलों में पढ़ाई चलते मिली तो प्रधानाचार्य और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अभी नहीं निकलेगी धूप, कोल्ड डे का सिलसिला भी रहेगा जारी

पिछले कई दिनों से प्रदेश भर में चल रही शीतलहर से अभी राहत मिलने वाली नहीं है। 20 जनवरी से हवा का रुख भी बदलेगा। हवा का रुख इस बार पुरवा के बजाय पछुआ होने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो इससे तापमान में और गिरावट आएगी। ठंड का प्रकोप अभी और बढ़ेगा। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पछुआ हवा चलने से रात के तापमान में और गिरावट आएगी। उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह से चल रहा कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड डे का सिलसिला भी आगे जारी रहेगा। दिन में धूप नहीं निकलेगी और कुहासा बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं मध्यम तो कहीं घना कोहरा रहा। बरेली मण्डल में दिन के तापमान में काफी गिरावट आई। गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, आगरा, झांसी मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी कम रहा। मेरठ मण्डल में सामान्य से कम रहा। बुधवार की रात प्रदेश में सबसे कम रात का तापमान फतेहगढ़ और मुजफ़्फरनगर में पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तराई में शीतलहर से ठिठुरे लोग

शीतलहर ने तराई के खीरी जिले के लोगों को गुरुवार को कंपाया। एक दिन पहले जहां पूरा दिन धूप न निकलने से पारा खिसक कर पांच डिग्री तक आ गया था वहीं गुरुवार को सुबह 11 बजे तक कोहरा व शीतलहर का दौर जारी रहा। इसके बाद धूप निकली तो न्यूनतम पारा भी कुछ चढ़ गया। दिन में न्यूनतम पारा आठ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, वहीं अधिकतम पारा 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दिन में धूप निकलने से सर्दी से कुछ राहत मिली लेकिन शाम को फिर से कोहरे की चादर तन गई। सर्द हवाओं ने कंपाया। गुरुवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया कोहरा कम होता गया। 11 बजे के लगभग कोहरे को चीरती हुई सूरज की किरणें निकलीं तो लोगों को सर्दी से कुछ राहत मिली। दोपहर में गुनगुनी धूप का लोगों ने आनंद लिया। हालांकि पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं ने परेशान किया। एक दिन पहले जहां पूरा दिन धूप नहीं निकली थी वहीं गुरुवार को दोपहर में धूप निकलने से राहत मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button