व्यापार

SBI समेत इन 6 बैंकों में कर सकते हैं डिजिटल रुपी से UPI का भुगतान, जानें क्या है प्रोसेस

भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India)  देश का 7वां बैंक बन गया है जिसने यूपीआई के जरिए डिजिटल रुपये की लेनदेन की परमिशन दे दी है. एसबीआई ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) यानी डिजिटल करेंसी को लेकर यूपीआई स्कैन करके पेमेंट करने की सुविधा ग्राहकों के लिए शुरू कर दी है. वहीं इस फैसिलिटी को बैंक ने इंटरऑपरेबिलिटी का नाम दिया है. ध्यान देने वाली बात ये है कि एसबीआई के इस कदम के बाद से ग्राहकों को डिजिटल करेंसी में लेनदेन करने में आसानी रहेगी. वहीं एसबीआई के अलावा देश के 6 और बैंक है जो अपने ग्राहकों को यूपीआई के जरिए डिजिटल करेंसी पेमेंट की सुविधा दे रहे हैं. हम आपको इन बैंकों के नाम बता रहे हैं.

पायलट प्रोजेक्ट में भी एसबीआई ने भी लिया हिस्सा-

गौरतलब है कि एसबीआई उन कुछ बैंकों में से एक है जिसने आरबीआई के रिटेल ई-रुपये प्रोजेक्ट में दिसंबर 2022 में हिस्सा लिया था. भारतीय स्टेट बैंक ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा था कि डिजिटल करेंसी लोगों के लिए गेमचेंजर साबित होगी. अब ग्राहकों के लिए बैंक ने डिजिटल रुपये के साथ इंटर ऑपरेबल बना दिया गया है. इससे वह एसबीआई ऐप के जरिए ही यूपीआई कोड स्कैन करके सीधे डिजिटल रुपये (Digital Rupee) का भुगतान कर पाएंगे.

इन बैंकों को भी मिल रहा यूपीआई के जरिए डिजिटल करेंसी पेमेंट की सुविधा

  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • एचडीएफसी बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • कोटक महिंद्रा बैंक
  • यस बैंक
  • आईडीएफसी बैंक
  • HSBC बैंक

भारत में शुरू हो चुकी है CBDT की शुरुआत

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजय 2022-23 में सीबीडीसी का ऐलान किया था. इसके बाद रिजर्व बैंक ने इसके पायलट प्रोजेक्ट के जरिए दिसंबर 2022 से इसका ट्रायल शुरू किया था. कई बैंक आरबीआई के इस प्रोजेक्ट से जुड़ चुके हैं. वहीं अब एसबीआई का इस प्रोजेक्ट से जुड़ना बेहद अच्छा है क्योंकि ग्राहकों और ब्रांच के लिहाज से एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button