व्यापार

व्यापार शुरू करने के लिए मुद्रा लोन के लिए करें अप्लाई, 15 दिसंबर तक मिलेगी विशेष छूट

नई दिल्ली। पीएम मुद्रा की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सरकार ने 2 फीसद की ब्याज सहायता स्कीम के लाभार्थियों के लिए आखिरी डेट 15 दिसंबर कर दी है। पीएमएमवाई पोर्टल 31 दिसंबर 2021 से ब्याज सहायता स्कीम (ISS) क्लेम के लिए बंद कर दिया जाएगा। लोन लेने वाले लोग 15 दिसंबर के बाद 2 फीसद की ब्याज सहायता स्कीम के लिए क्लेम भी नहीं कर सकेंगे।

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाइ)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाइ) की शुरुआत पीएम मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को शुरू की थी। यह योजना पीएम ने नॉन-कॉरपोरेट, नॉन-फॉर्म लघु और सूक्ष्म उद्यमों के लिए 10 लाख तक का लोन देने के लिए शुरू की थी। इसके तहत लोन को कई रूप में वर्गीकृत किया गया है। पीएमएमवाई एक राष्ट्रीय मिशन है, जिसका उद्देश्य स्वरोजगार पैदा करने के लिए लोन देना और छोटे उद्यमियों को रोजगार पैदा करने के लिए प्रोत्सााहित करना है। इसके तहत शिशु, किशोर तथा तरूण नाम से तीन योजनाएं हैं।

इन तीनों योजनाओं के तहत ले सकते हैं लोन

  • शिशु लोन- इसके तहत 50 हजार रुपये तक का लोन दिया जाता है।
  • किशोर लोन- किशोर लोन के तहत 50 हजार से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।
  • तरुण लोन- तरुण के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन कवर होता है।

कैसे मिलेगा लोन?

मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन करना होगा। अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं, तो आपको मकान के मालिकाना पेपर या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य जरूरी दस्तावेज देने होंगे। इसके बाद बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेगा और उस आधार पर आपको पीएमएमवाई लोन दिया जाएगा। इसके लिए आप पोर्टल पर ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

पीएमएमवाई वेबसाइट के मुताबिक इसी वित्तीय वर्ष 2021-2022 में मुद्रा योजना के तहत 2,63,33685 लोगों को 153395.49 करोड़ रुपये का लोन दिया गया है। वहीं, पिछले वित्तीय वर्ष 2020-2021 की बात करें, तो 5,07,35046 लोगों को 321759.25 करोड़ का लोन सेंक्शन किया गया था। वेबसाइट (http://www.mudra.org.in/) पर विजिट करके इच्छुक व्यक्ति पीएमएमवाई के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button