अंतर्राष्ट्रीयराजनीती

मुश्किल में इमरान खान, पाक सुप्रीम कोर्ट ने दी बंदी पेश न करने पर समन की चेतावनी

पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गुलजार अहमद ने चेतावनी दी है कि अगर कोहाट केंद्र में बंद आरिफ गुल को मंगलवार तक अदालत में पेश नहीं किया गया तो उन्हें प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ समन जारी करने में कोई झिझक नहीं होगी.

उन्होंने सोमवार को मामले की सुनवाई के दौरान कहा था, ‘अगर आरिफ गुल को कोर्ट के सामने पेश नहीं किया जाता है तो क्या हमें कोर्ट बंद कर देना चाहिए।

न्यायमूर्ति गुलजार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने गुल के एक परिचित की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह बात कही। गुल के परिवार के सदस्यों ने बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका में उसके ठिकाने और उसके ठिकाने के बारे में जानकारी मांगी थी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने गुल को सोमवार तक पेश करने का आदेश दिया था।

लेकिन इस बीच खबर पख्तूनख्वा के महाधिवक्ता सुमैल बट और अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल साजिद इलियास ने कहा था कि इस्लामाबाद और कोहाट के बीच की दूरी को देखते हुए आरिफ गुल को सोमवार तक अदालत में पेश करना संभव नहीं है.

अखबार द डॉन के मुताबिक इस मामले की सुनवाई मंगलवार तक पेश होने तक के लिए टाल दी गई है. गुल पर 2019 में कंदौ में एक सुरक्षा चौकी पर हमला करने का आरोप है और तब से उसे कोहाट हिरासत केंद्र में रखा गया है।

चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर आरिफ को कोर्ट में पेश किया गया तो क्या सुप्रीम कोर्ट की इमारत ढह जाएगी? अगर हमारे सामने कोई कैदी पेश नहीं किया जाता है तो हमें इस अदालत को बंद कर देना चाहिए।

न्यायमूर्ति अहमद ने महाधिवक्ता से यह भी कहा कि यदि गुल को अदालत के समक्ष पेश नहीं किया जाता है, तो उनके पास पूरी रक्षा मशीनरी को अपने सामने पेश करने की क्षमता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights