अंतर्राष्ट्रीय

गांधी सत्य व अहिंसा के स्थायी संदेश, उनकी प्रतिमा तोड़ना बर्बरता- अमेरिका

अमेरिका में व्हाइट हाउस और न्यूयार्क सिटी के महापौर ने हाल में देश में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करने की घटनाओं की बुधवार को कड़ी निंदा की. महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने का ताजा मामला न्यूयार्क का है.

अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास और कार्यालय व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन ज्यां पियरे ने दैनिक प्रेस सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा का संदेश दिया है और वह प्रेरणास्रोत हैं. राष्ट्रपति ने इस बारे में सीधे तौर पर कहा है. प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने के किसी भी कृत्य की कड़ी शब्दों में निंदा की जानी चाहिए.

न्यूयॉर्क में भी पहुंचाई गई महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षति

पियरे ने देश के विभिन्न हिस्सों में हाल में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं को क्षति पहुंचाने की घटनाओं पर पूछे गए सवाल पर यह प्रतिक्रिया दी. इन घटनाओं में से दो न्यूयॉर्क में हुई हैं. न्यूयार्क पुलिस विभाग इनमें से कम से कम एक घटना को घृणा अपराध मानकर जांच कर रहा है. इस संबंध में चल रही जांच के बाबत पूछे जाने पर पियरे ने कहा, इस बारे में की गई जांच और कार्रवाई के लिए आपको स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसी से बात करनी चाहिए.

प्रेस सचिव ने कहा, अमेरिका अपने भारतीय और अन्य विदेशी समकक्षों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. हम हिंसा की किसी भी घटना की निंदा करते हैं.हम यह इस मंच से कई बार कह चुके हैं. महात्मा गांधी प्रेरणास्रोत हैं. राष्ट्रपति ने ऐसा कई बार कहा है.

इस बीच न्यूयार्क सिटी के महापौर एरिक एडम्स कई अधिकारियों के साथ न्यूयार्क में स्थित गांधी की उस प्रतिमा पर गए जिसे नुकसान पहुंचाया गया था. शहर में तीन अगस्त और 16 अगस्त को गांधी की प्रतिमा को क्षति पहुंचाने की घटनाएं हुई थीं.

रिचमंड हिल में स्थित तुलसी मंदिर का दौरा करने गए एडम्स ने संवाददाताओं से कहा, रिचमंड हिल में घृणा के लिए कोई स्थान नहीं है। न्यूयार्क सिटी में घृणा के लिए कोई स्थान नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights