अंतर्राष्ट्रीय

वेनेजुएला में अवैध सोने की खदान ढही, हादसे में 14 लोगों की मौत; दर्जनों के फंसे होने की आशंका

मध्य वेनेजुएला में एक अवैध रूप से संचालित सोने की खदान ढह गई. इस दौरान यहां दर्जनों लोग काम कर रहे थे. राज्य के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि खदान के ढहने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए, जबकि कुछ अन्य अधिकारियों ने बताया कि अनिश्चित संख्या में लोग फंसे हो सकते हैं. बोलिवर राज्य के गवर्नर एंजेल मार्कानो ने स्थानीय संवाददाताओं को बताया कि अब तक 14 शव निकाले जा चुके हैं और अधिकारियों को कम से कम 11 लोगों के घायल होने की जानकारी है.

यह दुर्घटना मंगलवार को अंगोस्टुरा नगर पालिका में हुई, जब बुल्ला लोका नामक खदान में एक दीवार गिर गई. यहां एक घंटे की नाव की सवारी से पहुंचा जा सकता था.

विमान भेजने की मांग

अंगोस्टूरा के मेयर योर्गी अर्सिनेगा ने मंगलवार देर रात कहा कि उन्होंने खदान के पास एक समुदाय में लगभग 30 ताबूत ले जाने की योजना बनाई है, जिससे संकेत मिलता है कि अधिकारियों को डर है कि मरने वालों की संख्या दर्जनों में बढ़ सकती है. खनिकों के रिश्तेदार खदान के निकटतम समुदाय ला परागुआ में इकट्ठा हैं. उन्होंने सरकार से घायलों को बचाने और शवों को निकालने के लिए विमान भेजने की मांग की.

करीना रियोस ने कहा कि हम यहां इंतज़ार कर रहे हैं कि सरकार हेलीकॉप्टर, हवाई जहाज़, किसी भी चीज़ से मदद करेगी. वहां बहुत से लोग मरे और घायल हुए हैं. रियोस ने कहा कि उन्हें चिंता है कि क्षेत्र की स्थितियों के कारण शव जल्दी सड़ सकते हैं.

खनन विकास क्षेत्र की स्थापना

वेनेजुएला की सरकार ने 2016 में अपने तेल उद्योग के साथ-साथ नए राजस्व जोड़ने के लिए देश के मध्य तक फैले एक विशाल खनन विकास क्षेत्र की स्थापना की. तब से, उस क्षेत्र के भीतर और बाहर सोने, हीरे, तांबे और अन्य खनिजों के खनन कार्य तेजी से बढ़े हैं. कई खदानें कानून के बाहर या हाशिये पर संचालित होती हैं. वे आम वेनेज़ुएलावासियों के लिए आकर्षक नौकरियां प्रदान करते हैं, लेकिन स्थितियां क्रूर हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button