लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

स्ट्रीट फूड के शौक़ीन लोगों के लिए, जन्नत से कम नहीं हैं ये भारत के 6 शहर

स्ट्रीट फूड किसी भी देश की संस्कृति का अहम हिस्सा माना जाता है। दुनिया भर में सड़क किनारे बिकने वाली खाने-पीने की चीजें मिल जाएंगी, जो स्थानीय लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. आम हो या खास, स्ट्रीट फूड का शौक सभी को होता है. हमारे देश में स्ट्रीट फूड की भी लंबी श्रंखला है और यह वैरायटी से भरपूर है। स्ट्रीट फूड का स्वाद और इसे बनाने का तरीका हर नए क्षेत्र में बदल जाता है। हम आपको देश के ऐसे स्ट्रीट फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो ज्यादातर इलाकों में आसानी से मिल जाते हैं। आप भी जानिए इन 6 स्ट्रीट फूड के बारे में।

1. चाट – स्ट्रीट फूड के रूप में चाट सबसे प्रसिद्ध है। शायद ही कोई शख्स होगा जिसने कभी सड़क किनारे चाट का लुत्फ न उठाया हो. किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाकर महंगी चाट में मजा नहीं आएगा जो सड़क किनारे लगे किसी स्टॉल या ठेले की चाट का स्वाद होगा.

2. वड़ा पाव – वड़ा पाव महाराष्ट्र का मशहूर स्ट्रीट फूड है, लेकिन यह देश के ज्यादातर हिस्सों में आसानी से मिल जाता है। शेफ भी इस शानदार स्नैक के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकेंगे। अगर आप वाकई इस स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो सड़क किनारे ठेले और दुकानों पर जाकर इसका स्वाद जरूर चखें।

3. पकौड़े – पकौड़े हमारे लोगों का पारंपरिक खाद्य पदार्थ है। यह हर शहर की गलियों में ठेले या दुकान पर आसानी से बिक जाएगा। वैसे तो पकोड़े हर मौसम में पसंद किए जाते हैं, लेकिन बारिश में सड़क किनारे दुकान में हरी मिर्च की चटनी के साथ खाने का स्वाद कोई कैसे भूल सकता है.

4. कचौरी, समोसा – अगर कोई व्यक्ति कचौरी या समोसे का सही तरीके से आनंद लेना चाहता है तो उसे एक बार स्ट्रीट फूड के तौर पर इसे खाने जरूर जाना चाहिए. सड़क किनारे दुकान पर गरम तवे से निकलने वाले कचौरी-समोसे आपके मुंह में पानी ला देंगे. इसे किसी होटल या रेस्टोरेंट में बैठकर खाने का मजा शायद ही स्ट्रीट फूड की तरह लिया जा सकता है।

5. भेलपुरी – भेलपुरी स्ट्रीट फूड के रूप में भी बहुत लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है। फिल्मी गानों में भी भेलपुरी का इस्तेमाल किया गया है। सड़क किनारे दुकानदार द्वारा भेलपुरी में डाला गया मसाला, प्याज, नींबू किसी भी बड़े रेस्टोरेंट में नहीं मिलता.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button