लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

मोटापा कम करने से लेकर डायबिटीज तक, इन बीमारियों का काल है ‘रामफल’

सीताफल के बारे में तो सुना होगा आपने लेकिन क्या रामफल का नाम सुना है? अगर नहीं तो बता दें कि ये दिखने में काफी हद तक टमाटर जैसा होता है। स्वाद में चीकू जैसा मीठा और गुणों में बाकी अन्य दूसरे फलों जितना हेल्दी। इसे तेंदू फल के नाम से भी जाना जाता है। लाल, नारंगी और पीले रंग का यह फल आकार में गोल होता है। तो इसे खाने से सेहत को कौन-कौन से लाभ होते हैं आइए जान लें जरा इनके बारे में।

1. पाचन तंत्र रखता है दुरुस्त

पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता रहे इसके लिए उसे फाइबर मिलते रहना जरूरी है और फल व सब्जियों में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इस न्यूट्रिशन की जरूरी मात्रा से न सिर्फ आप कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से छुटाकारा पा सकते हैं बल्कि इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है। तो रामफल में फाइबर मौजूद होता है।

2. बढ़ाए हीमोग्लोबिन

आयरन भी हमारी बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिशन है। जो शरीर में खून बढ़ाने के साथ-साथ ऑक्‍सीजन सप्लाई के लिए भी जरूरी है। तो रामफल में आयरन भी मौजूद होता है जिसे खाने से खून की कमी नहीं होती। महिलाओं को तो खासतौर से इस फल का सेवन करना चाहिए क्योंकि एनीमिया की शिकायत ज्यादातर महिलाओं को ही होती है।

3. हेल्दी हार्ट के लिए

रामफल के सेवन से आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है। इसमें विटामिन बी6 होता है तो हार्ट पर जमे हुए एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करता है। हार्ट के साथ-साथ ये आपकी किडनी के लिए भी बेहद फायदेमंद फल है।

4. हेल्दी स्किन के लिए

दाग-धब्बे रहित चमकती हुई स्किन चाहिए तो इसमें भी रामफल का सेवन उपयोगी साबित हो सकता है। रामफल में विटामिन ए और विट‍ामिन बी6 की अच्‍छी-खासी मात्रा मौजूद रहती है। जो हमारी स्किन को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button