लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

ज़हरीली हवा से बचाने के साथ इम्यूनिटी को मज़बूती देते हैं ये 4 तरह के फूड्स

दिल्‍ली ही नहीं अब देश के कई शहरों में प्रदूषण की समस्‍या बढ़ती जा रही है. इस बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों की सेहत भी खराब हो रही है. सर्दी के मौसम में प्रदूषण हर साल आम समस्‍या बनता जा रहा है. कई महानगरों में एक्यूआई लेवल 400 से ज्‍यादा पहुंच गया है. इस सर्दी में अगर आप अपने आप को और अपने परिवार को स्‍वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को जल्‍द शामिल कर लेना चाहिए. जिससे इस ठंड में आप अपने परिवार के लोागें का ध्‍यान अच्‍छे से रख सकें.

डाइट में करें बदलाव 

पॉल्यूशन की वजह से लोगों को सांस लेने में भी दिक्‍कत हो रही है. इसकी वजह से सर्दी-खांसी और अस्थमा जैसी बीमारी भी हो रही है. इसके अलावा इस प्रदूषण से हार्ट के मरीजों को भी समस्‍या हो रही है. अगर आप बढ़ते प्रदूषण के नुकसानों से बचना चाहते हैं तो आपको डाइट में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसी चीजें शामिल कर लेना चाहिए.

घर पर इन फूड्स को करें शामिल   

  • काली मिर्च, लौंग, कलोंजी पोषक तत्वों से भरपूर रहती हैं. इन्‍हें आप गुड़ के साथ मिलाकर खा सकते हैं.
  • सर्दी में लहसुन और प्याज खाना फायदेमंद माना जाता है. लहसुन खाने से इम्यूनिटी अच्छी रहती है और ये आपको पॉल्यूशन से भी बचाएगा. प्याज के रस में गुड़ मिलाकर खाने से भी सर्दी जुकाम में आराम मिलता है.
  • आंवले का जूस भी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है, इससे फेफड़ों को भी मजबूती मिलती है.
  • अगर आप खांसी की समस्‍या से परेशान हैं तो हल्दी में घी मिलाकर उसका सेवन करें, इससे आपकी समस्‍या दूर हो जाएगी. इसके अलावा आपको अगर सांस लेने में दिक्‍कत होती है तो हल्दी को गुड़ और मक्खन के साथ मिलाकर खाए, इससे आपको फायदा देखने को मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. GrenoExpress इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button