व्यापार

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर पद के लिए एक जून को होगा पांच उम्मीदवारों का साक्षात्कार

कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली समिति एक जून को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर पद के लिए पांच उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगी। RBI के डिप्टी गवर्नर एम के जैन का विस्तारित कार्यकाल 21 जून को पूरा हो रहा है। RBI के डिप्टी गवर्नर के पद के लिए यह पद एक वाणिज्यिक बैंकर के लिए आरक्षित है।

डीजी जैन को पहली बार जून 2018 में तीन साल के लिए आरबीआई में नियुक्त किया गया था। साल 2021 में उनका कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया गया था। आरबीआई के टॉप रैंक में शामिल होने से पहले वह आईडीबीआई बैंक और इंडियन बैंक के प्रमुख थे।

5 उम्मीदवार

सूत्रों के अनुसार, इस पद के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक के गैर-कार्यकारी चेयरमैन सहित पांच उम्मीदवारों का नाम छांटा गया है। सूत्रों ने कहा कि कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) दिल्ली में उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगी। साक्षात्कार में चुने गए नाम को अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति के पास भेजा जाएगा।

RBI में होते हैं 4 डिप्टी गवर्नर

खोज समिति में कैबिनेट सचिव के अलावा RBI गवर्नर, वित्तीय सेवा सचिव और दो स्वतंत्र सदस्य शामिल हैं। RBI अधिनियम, 1934 के अनुसार, केंद्रीय बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होने चाहिए, जो इस समय एम के जैन, माइकल देवव्रत पात्रा, एम राजेश्वर राव और टी रबी शंकर हैं। डिप्टी गवर्नर की नियुक्ति तीन साल के लिए की जाती है। उनके कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है। डिप्टी गवर्नर को प्रति माह 2.25 लाख रुपये का वेतन तथा अन्य भत्ते मिलते हैं।

ये कैंडीडेट कर सकते हैं अप्लाई

अप्लाई करने वाले कैंडीडेट उम्र 60 से अधिक नहीं होनी चाहिए। वह इस पोस्ट के लिए पात्र कैंडीडेट नहीं माने जाएंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक Financial Sector Regulatory Appointments Search Committee (FSRASC) किसी भी कैंडीडेट की पहचान करने और सिफारिश करने के लिए स्वतंत्र है। केंद्र ने एप्लिकेशन में कहा है कि उम्मीदवारों के पास बैंकिंग और फाइनेंशियल मार्केट ऑपरेशन में कम से कम 15 साल का अनुभव होना चाहिए और फुल टाइम डायरेक्टर या बोर्ड सदस्य के रूप में अनुभव होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights