ग्रेटर नोएडा

ईएक्सल टीम ने पर्यावरण दिवस से पूर्व वृक्षारोपण कर जनसमुदाय को ग्लोबल वार्मिंग के प्रति किया आगाह

नोएडा। पर्यावरण दिवस नजदीक आने से पूर्व पौधे लगाने एवं उनकी रक्षा का संकल्प लेकर ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से लोगों को जानकारी देने निकले ईएक्सल सर्विस ने वृहद वृक्षारोपण कर युवा पीढ़ी को जागरूक किया। उन्हें खतरों से आगाह किया और कहा कि जल है तो कल है, पेड़ है तो ऑक्सीजन है। ऐसी सोच के साथ आगामी भविष्य पेड़ों का रखरखाव करे यही हमारे जीवन को बेहतर बनाने की राह तय करते हैं।

बुधवार को सेक्टर 115 के उदय उपवन में ईएक्सल सर्विस की टीम के साथ वाइस प्रेसीडेंट करन गौर व सचिन जैन सहित अमन जैन, अजीत सिंह, विकास कटियार, सत्या, प्रशांत सिंहल, योगेश उपाध्याय, संदीप, पुरुषोत्तम, सचिन चौहान, आशुतोष गुप्ता, मनीष कुमार, शिखा पाण्डेय, ज्योति गुप्ता ने यहाँ वृहद वृक्षारोपण किया और लोगों को ग्लोबल वार्मिंग के खतरों से आगाह किया।

ईएक्सल सर्विस के वाइस प्रेसीडेंट करन गौर ने कहा कि पर्यावरणीय संरक्षण के लिए सरकारें तो काम कर रही हैं लेकिन जब तक हम खुद सजग नहीं होंगे तब तक सुधार होना मुश्किल है। जिस तरह से हमारे भूमण्डल के वायुमंडल और पर्यावरण में लगातार बदलाव हो रहा है और नित प्रतिदिन तापमान और मौसम में पलटवार हो रहे हैं उससे मानव जीवन खतरे में जा रहा है इसलिए पर्यावरण की विशिष्ट शिक्षा व जानकारियों को जानना जन समुदाय के लिए जरूरी है। पर्यावरण कठिनाइयों के कारण निवारण का मार्ग ढूँढती है एवं भविष्य की कठिनाइयों को आगाह कर जीवन को निरापद बनाने का मार्ग प्रशस्त करती है।

सचिन जैन ने पर्यावरण को परिभाषित करते हुए कहा कि भविष्य में उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों की रोकथाम के लिए आवश्यक जानकारियाँ जरूरी हैं। विश्व समुदाय को पर्यावरण सम्बन्धी शिक्षा से रूबरू होना पड़ेगा।

पर्यावरण की शिक्षा दो प्रकार की होती है। पहली औपचारिक जिसमें पात्र छात्र-छात्रायें, कार्यरत कर्मचारी, प्रशासनिक अधिकारी और पर्यावरण के प्रति रुचि रखने वाले पढ़े-लिखे लोग होते हैं। दूसरी अनौपचारिक पर्यावरण शिक्षा जिसमें मुख्यत: अनपढ़ लोग शामिल रहते हैं। उन्हें पर्यावरण के विविध पक्षों को बताना जरूरी होता है।

यहाँ मौजूद क्षेत्रीय लोगों ने ईएक्सल टीम के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की और धर्म की तरह पर्यावरण के महत्व को भी समझने का टीम के साथ संकल्प लिया।

विकास कटियार ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया और पर्यावरण के महत्व को जन जन तक पहुँचाने का संकल्प लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights