अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

दिल्ली में AAP विधायक के ठिकानों पर ED की छापेमारी, वक्फ बोर्ड भर्ती मामले में की गई कार्रवाई

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan, MLA AAP) के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (Directorate of Enforcement /ED) ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. ईडी अमानतुल्लाह खान सहित कुछ अन्य आरोपियों की कई लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दे रही है. जांच एजेंसी के तफ्तीशकर्ताओं के मुताबिक दो जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में आठ लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया गया और काफी सबूतों को इकठ्ठा किया गया. जांच एजेंसी के वरिष्ठ सूत्र के मुताबिक ये सर्च ऑपरेशन दिल्ली वक्फ बोर्ड (Delhi Waqf Board) से जुड़े फर्जीवाड़े और मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के तहत डाले गए हैं.

साल 2020 में दर्ज हुआ था केस

साल 2020 में सीबीआई और दिल्ली की एसीबी (ACB) ने इस केस को सबसे पहले दर्ज किया था. इस मामले में पिछले साल 10 अक्टूबर 2023 को भी जांच एजेंसी ईडी द्वारा 13 लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया गया था. हालांकि आरोप की बात करें तो साल 2018 से साल 2020 के दौरान अमानतुल्लाह खान पर गड़बड़ी करने का आरोप लगा था. दरअसल अमानतुल्लाह खान पूर्व में दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं. जब वह अध्यक्ष थे उसी दौरान दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए यानी गलत तरीके से 32 लोगों को अवैध रूप से भर्ती करने का आरोप लगा था. लिहाजा इस मामले में एसीबी ब्रांच द्वारा पिछले साल अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार भी किया गया था. सीबीआई द्वारा दर्ज मामले को आधार बनाते हुए ईडी ने उस केस को टेकओवर किया था और अब तक कई दर्जन लोगों से इस मामले में पूछताछ कर चुकी है.

जामिया इलाके में अर्धसैनिक बल तैनात

जिस स्थान पर ईडी की टीम के द्वारा सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया जा रहा है, वहां काफी संख्या में अर्ध सैनिक बलों को भी तैनात किया गया है. मंगलवार दो जनवरी को सुबह -सुबह करीब 6 बजे से सर्च ऑपरेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई. विधायक अमानतुल्लाह खान दिल्ली के जामिया इलाके में रहते हैं . इस सर्च ऑपरेशन की जानकारी जैसे ही वहां के स्थानीय लोगों को मिली  देखते ही देखते विधायक के आवास के बाहर काफी संख्या में लोग इकट्ठा होने लगे. लेकिन जांच एजेंसी की टीम के साथ मौके पर काफी संख्या में अर्धसैनिक बल के जवानों के द्वारा स्थानीय लोगों से वहां इकट्ठा नहीं होने की अपील की जा रही थी.

क्या हुआ था दो साल पहले

दरअसल दो साल पहले 16 सितंबर को जब एसीबी यानी भ्रष्टाचार निरोधक शाखा द्वारा जब छापेमारी की गई थी उस वक्त अमानतुल्लाह खान के आवास से करीब 24 लाख रुपये नकद और दो अवैध हथियार भी जब्त किया गया था. उसी दौरान एसीबी द्वारा ये आरोप भी लगाया गया था कि सर्च ऑपरेशन के दौरान तलाश करने गई टीम पर विधायक के कई रिश्तेदारों और उसके समर्थकों के द्वारा उनके आवास के बाहर हमला करके धक्का मुक्की भी की गई थी. लिहाजा इस बार ईडी द्वारा काफी सतर्कता से इस मामले में छापेमारी की प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है और अर्धसैनिक बलों को काफी संख्या में तैनात किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button