राष्ट्रीय

40 कैमरे, 4k LIVE प्रसारण; राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के एतिहासिक पलों को कैद करेगा दूरदर्शन

अयोध्या: दूरदर्शन राम मंदिर परिसर सहित अयोध्या के विभिन्न स्थानों पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सीधे प्रसारण के लिए लगभग 40 कैमरे लगाएगा और कार्यक्रम अत्याधुनिक 4के प्रौद्योगिकी में प्रसारित किया जाएगा। यह जानकारी एक शीर्ष अधिकारी ने दी।

मुख्य मंदिर परिसर के अलावा, राष्ट्रीय प्रसारक सरयू घाट के पास राम की पैड़ी, कुबेर टीला में जटायु प्रतिमा और अन्य स्थानों से विभिन्न चैनलों पर सीधा प्रसारण करेगा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने यहां पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘जी20 की तरह…जब हमने 4के प्रसारण किया था, इस बार भी, दूरदर्शन इसे 4के (प्रसारण प्रौद्योगिकी) में करेगा… पूरा सीधा प्रसारण होगा और कवरेज विभिन्न भाषाओं तथा विभिन्न चैनलों पर प्रसारित की जाएगी। वहीं, निजी चैनलों को भी दूरदर्शन के जरिए फीड मिलेगा।’’ 4के प्रौद्योगिकी अत्यधिक पिक्सेल प्रदान करती है जिसके परिणामस्वरूप दर्शकों के लिए दृश्य गुणवत्ता में वृद्धि होती है।

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य गणमान्य लोग शामिल होंगे।

राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा 7,000 से अधिक अतिथियों को आमंत्रित किया गया है, जिनमें विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियां और देश भर से बड़ी संख्या में साधु-संत शामिल हैं।

भव्य समारोह से पहले, उत्तर प्रदेश सरकार और अयोध्या प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं और पवित्र नगरी को इस बड़े दिन के लिए सजाया जा रहा है।

चंद्रा और दूरदर्शन की पूरी टीम ने, जो प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन यहां होगी, कवरेज की तैयारियों का जायजा लेने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में अयोध्या का दौरा किया।

उन्होंने कहा, ’22 जनवरी के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के लिए हमें यहां काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। दूरदर्शन ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली हैं। दूरदर्शन के लगभग 250 कर्मचारी (उस दिन) मौजूद रहेंगे।’

चंद्रा ने कहा, ‘अयोध्या में राम की पैड़ी, मंदिर परिसर जैसे स्थानों पर, जहां भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम होंगे, लगभग 40 कैमरे लगाए जाएंगे। उनका एक कार्यक्रम जटायु (प्रतिमा) के पास भी है।’

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट समारोह के लिए तैयारी कर रहा है और कार्यकर्ता मंदिर परिसर में समारोह संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए दिन-रात लगे हैं।

समारोह के दिन अयोध्या शहर में कड़ी सुरक्षा रहेगी। मंदिर परिसर 23 जनवरी से लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पूर्व में कहा था कि मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे होगी।

राय ने दिसंबर के अंत में कहा था कि अयोध्या में कुबेर टीला पर जटायु की एक प्रतिमा स्थापित की गई है।

उन्होंने कहा, ‘कुबेर टीला पर मौजूद एक प्राचीन शिव मंदिर का भी पुनरुद्धार किया गया है।’

ट्रस्ट ने हाल ही में नए मंदिर और जटायु की विशाल प्रतिमा की तस्वीरें तथा वीडियो साझा किए थे।

राम की पैड़ी पर शाम को एक विशेष लेजर शो नियमित रूप से किया जाता है। इस दौरान पुराने मंदिरों और इमारतों पर 3डी प्रौद्योगिकी के जरिए महाकाव्य रामायण से भगवान राम और अन्य की कहानी बताई जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button