खेलमनोरंजन

दिनेश बाना ने छक्का लगाकर भारत को बनाया U19 WC 2022 का चैंपियन, दिलाई एम एस धौनी की याद

एमएस धोनी का स्वाद भारतीय क्रिकेट के रंग में नहीं मिला है, ऐसा कैसे हो सकता है। तो फिर वो स्टेज अंडर-19 वर्ल्ड कप का ही क्यों न हो? 5 फरवरी की शाम को भारत के अंडर-19 खिलाड़ियों ने 5वीं बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। लेकिन जिस अंदाज में इस सफलता की आखिरी स्क्रिप्ट लिखी गई, उससे धोनी का अंदाज नजर आया। धोनी के अंदाज को उस मूड में दिखाया गया जिसके साथ दिनेश बाना ने छक्का लगाकर भारत को फाइनल में पहुंचाया. और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पिछले 11 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है।

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ जीत के लिए 190 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 47.4 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। यानी भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी मुकाबले में 4 विकेट से जीत हासिल की. इस जीत में पूरी टीम की मेहनत दिखाई दी, लेकिन दिनेश बाना ने इसे फाइनल टच दिया।

दिनेश बाना जब क्रीज पर आए तो भारतीय पारी में 14 गेंदें बची थीं और उन्हें जीत के लिए इतने ही रन बनाने थे. लेकिन अगली 7 गेंदों पर भारत जीत के साथ बंधन में बंध गया। भारत को इतनी जल्दी जिताने वाले दिनेश बाना ही थे, जिन्होंने 5 गेंदों की पारी में 13 रन बनाए।

बाना ने भारतीय पारी की आखिरी दो गेंदों पर लगातार छक्के जड़े. उनका आखिरी छक्का, जिसने भारत की जीत की पटकथा लिखी, ने 2011 विश्व कप के फाइनल में धोनी के मैच जीतने वाले छक्के की झलक दिखाई। बाना ने यह छक्का उसी लॉन्ग एरिया में लगाया जहां धोनी ने 2011 विश्व कप फाइनल में मारा था।

पिछले 11 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी विकेटकीपर बल्लेबाज ने भारत के लिए आईसीसी का खिताब छक्का लगाकर अपने नाम किया है। 2011 वनडे वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले एमएस धोनी थे और अब 2022 अंडर 19 वर्ल्ड कप में दिनेश बाना हैं।

इस बार धोनी के अंदाज में छक्का लगाकर भारत को जिताने के लिए सुर्खियों में आए दिनेश बाना इससे पहले 4 गेंदों में 20 रन की नाबाद पारी से लोगों की नजरों में आए थे. उनकी मारक क्षमता और छक्के मारने की क्षमता को देखकर लगता है कि आईपीएल 2022 की मेगा ऑक्शन में उनकी किस्मत चमकने वाली है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button