व्यापार

दिल्ली मेट्रो ने दी बड़ी सुविधा, अब UPI से ले सकते हैं सभी स्टेशनों पर कार्ड और टिकट

नई दिल्ली। कैशलेस भुगतान और मेट्रो में किराया भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने हाल के दिनों में कई कदम उठाए हैं। इसी क्रम में मेट्रो स्टेशनों पर लगे टीवीएम (टिकट वेंडिंग मशीन) को भी तकनीकी रूप से अपटेड किया गया है।

अब स्टेशनों पर लगे टीवीएम से मेट्रो का क्यूआर कोड आधारित कागज का टिकट खरीदने और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के लिए यूपीआइ ( यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) से भुगतान की सुविधा शुरू कर दी गई है। इसलिए टीवीएम से मेट्रो का टिकट खरीदने या स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के लिए अब नकद राशि की जरूरत नहीं पड़ेगी। यूपीआई के जरिये आसानी से भुगतान हो सकेगा।

वैसे, मेट्रो स्टेशनों पर लगे ज्यादातर टीवीएम में डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान की सुविधा पहले से है, लेकिन टोकन खरीदने के लिए ज्यादातर यात्री नकद भुगतान करते हैं, लेकिन फुटकर पैसा नहीं होने पर कई बार यात्रियों को टीवीएम से टिकट लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

2018 में शुरू हुई थी सुविधा

डीएमआरसी का कहना है कि वर्ष 2018 में दिल्ली मेट्रो के नोएडा और गाजियाबाद स्थित कुछ स्टेशनों पर टीवीएम से यूपीआइ की मदद से भुगतान की सुविधा शुरू की गई थी। इसलिए दिल्ली मेट्रो देश की पहली मेट्रो है जिसने टीवीएम से टोकन खरीदने के लिए यूपीआइ से भुगतान की सुविधा शुरू की थी। इसके बाद दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर टीवीएम को अपडेट करने का काम शुरू किया गया था। इसलिए 125 स्टेशनों पर टीवीएम अपडेट कर यूपीआइ से भुगतान शुरू कर दिया गया है।

मेट्रो का टिकट खरीदने के लिए टीवीएम के स्क्रीन पर गंतव्य स्टेशन का चयन करने पर किराए का शुल्क और एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। जिसे मोबाइल से किसी डिजिटल पेमेंट एप से स्कैन कर किराया भुगतान किया जा सकता है। डीएमआरसी का कहना है कि अन्य स्टेशनों पर भी टीवीएम से यूपीआइ के जरिये किराया भुगतान की सुविधा एक सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights