अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

दिल्ली-NCR में ड्रग्स की सप्लाई, रेव पार्टियों में करते थे आपूर्ति; स्पेशल सेल ने पकड़े तीन अफ्रीकी तस्कर

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस (Delhi Police Special Cell) की स्पेशल सेल ने एक नाइजीरियाई और दो घाना नागरिकों को ड्रग्स तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है। तीनों विदेशी नागरिकों की गिरफ्तारी से पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है।

आरोपित दिल्ली-एनसीआर में फार्म हाउसों, होटलों और अन्य जगहों पर होने वाली रेव पार्टियों में ड्रग्स की आपूर्ति करते थे। इनकी निशानदेही पर 64 ग्राम बढ़िया क्वालिटी की कोकीन और एक्स्टसी की 20 गोलियां बरामद की गई है।

आरोपी के नाम

पुलिस ने इनके पास से ड्रग्स तस्करी में इस्तेमाल एक स्कूटी भी बरामद कर ली है। डीसीपी अमित कौशिक के अनुसार, गिरफ्तार किए गए तस्करों के नाम डेविड नारह (घाना), इमैनुअल ओवसु नसियाह (घाना) और चिमोबी डेविड ओकपारा (नाइजीरिया) है।

स्पेशल सेल की ट्रांस-यमुना रेंज को ट्रांस-यमुना क्षेत्र में पार्टी ड्रग्स आपूर्ति करने वाले तस्करों की गतिविधियों पर नजर रखने का काम सौंपा गया है, जिससे एसीपी कैलाश बिष्ट व इंस्पेक्टर सुनील तेवतिया की टीम ऐसे सिंडिकेट की गतिविधियों पर नजर रख रही थी। तभी पुलिस टीम को पार्टी ड्रग्स की आपूर्ति में शामिल घाना निवासी दो तस्कर डेविड नारह व इमैनुअल ओवसु नसियाह की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई।

पुलिस टीम ने एसएफएस फ्लैट्स रोड, मयूर विहार फेज-तीन से दोनों को पकड़ लिया। दोनों एक स्कूटी पर सवार थे। तलाशी लेने पर कुल 56.69 ग्राम कोकीन और एक्स्टसी की 20 गोलियां बरामद हुई। इस संबंध में उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया।

इनसे पूछताछ के बाद मादक पदार्थ के श्रोत चिमोबी डेविड ओकपारा को भी पकड़ लिया गया। उसकी निशादहेही पर ग्रेटर नोएडा सोसाइटी में स्थित उसके फ्लैट से 7.12 ग्राम कोकीन और बरामद हुई। सेल सिंडिकेट की आगे और पीछे की चेन की पहचान करने की कोशिश कर रही है।

डेविड नारह दिसंबर, 2023 में पैसा कमाने के लिए भारत आया था। जिस एजेंट ने उसे दिल्ली स्थित एजेंट के पास भेजा था वह उसे दिल्ली में नहीं मिला। कुछ समय बाद उसकी मुलाकात नाइजीरियाई नागरिक चिमोबी डेविड ओकपारा से हुई। चिमोबी डेविड ओकपारा ने उसे दिल्ली और आसपास के इलाकों में नशीले पदार्थों की डिलीवरी में शामिल कर लिया।

तीन-चार दिन पहले डेविड चिमोबी डेविड ओकपारा के कहने पर साउथ एक्स में उसकी मुलाकात इमैनुएल से हुई थी। इमैनुअल ओवसु नसियाह के पिता किसान हैं। वह पहले अकरा में प्लंबर का काम करता था। बाद में अधिक कमाई के लिए वह नाइजीरिया चला गया, वहां उसके दोस्तों ने उसे बेहतर कमाई के लिए भारत आने के लिए कहा।

इससे वह जनवरी में भारत आया और एक संपर्क के माध्यम से उसे चिमोबी डेविड ओकपारा का नंबर मिला। चिमोबी डेविड ओकपारा ने उसे अपने दोस्त तक नशीले पदार्थ पहुंचाने का काम सौंपा था। चिमोबी डेविड ओकपारा के पिता पाम ऑयल का कारोबार करते हैं। 2015-18 तक उसने सेल्समैन के रूप में काम किया।

फिर वह एक फुटबाल क्लब में चयन के लिए नेपाल आ गया था लेकिन वहां उसका चयन नहीं हो सका। जिसके बाद वह 2018 में अवैध रूप से भारत आ गया था। पहले वह मुंबई गया और वहां आठ महीने तक रहा और फिर दिल्ली आकर द्वारका में रहा और एक अफ्रीकी किचन में काम किया।

इसके बाद वह 2019 में तुगलकाबाद में स्थानांतरित हो गया और दिल्ली-एनसीआर में ड्रग्स की आपूर्ति शुरू कर दी। कुछ समय बाद वह कासा ग्रांडा, ग्रेटर नोएडा में स्थानांतरित हो गया और वहां रहकर ड्रग्स तस्करी कर रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button